IPL 2021 : स्टीव स्मिथ को रिलीज करने के बाद ये खिलाड़ी बना राजस्थान रॉयल्स का नया कप्तान 1

आईपीएल 2021 में 14वें सीज़न के लिए राजस्थान रॉयल्स की फ़्रेंचाइज़ी ने अपनी टीम में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. पिछले सीज़न से टीम के साथ जुड़े पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ को टीम ने रिलीज़ कर दिया है. इसके अलावा टीम ने कई खिलाड़ियों को रिलीज़ भी कर दिया है.

स्टीव स्मिथ को रिलीज़ करने के अलावा टीम ने मौजूदा मैनेजमेंट में दो बड़े बदलाव किए हैं. ये दोनों ही बदलाव इस साल भारत में ही होने वाले आईपीएल के लिहाज़ से काफ़ी अहम साबित होने वाले हैं. इस लेख में हम उन्हीं दो बड़े बदलावों के बारे में बात करेंगे.

आईपीएल 2021 में संजू सैमसन होंगे कप्तान

IPL 2021 : स्टीव स्मिथ को रिलीज करने के बाद ये खिलाड़ी बना राजस्थान रॉयल्स का नया कप्तान 2

राजस्थान रॉयल्स टीम मैनेजमेंट ने टीम के साथ लंबे समय से जुडे विकेटकीपर-बल्लेबाज़ संजू सैमसन को 14वें सीज़न के लिए टीम का कप्तान बना दिया है. त्रिवेंद्रम के 26 वर्षीय क्रिकेटर केरल के लिए पिछले 9 साल से घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 55 फ़र्स्ट-क्लास , 90 लिस्ट-ए और 107 टी20 मैच खेले हैं.

इसके अलावा अगर बात करें सैमसन के आईपीएल करियर को तो उन्होंने इस टी20 लीग में राजस्थान के लिए अपना डेब्यू 14 अप्रेल 2013 को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ़ किया था. तब से अब तक सैमसन ने 107 आईपीएल मैचों में 27.78 के औसत से 2584 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 13 अर्धशतक भी लगाए हैं.

बतौर निदेशक टीम से जुड़ेंगे पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा

IPL 2021 : स्टीव स्मिथ को रिलीज करने के बाद ये खिलाड़ी बना राजस्थान रॉयल्स का नया कप्तान 3

इसके अलावा राजस्थान की फ़्रेंचाइज़ी ने एक और बड़ा बदलाव करते हुए श्रीलंका के पूर्व सीनियर कप्तान और महान बल्लेबाज़ कुमार संगकारा को टीम का नया निदेशक नियुक्त कर दिया है. तीनों फ़ॉर्मेट में संगकारा के बेहतरीन प्रदर्शनऔर अनुभव को देखते हुए राजस्थान के लिए बतौर निदेशक काफ़ी अहम भूमिका निभा सकते हैं.

मटाले के 43 वर्षीय पूर्व सीनियर क्रिकेटर ने श्रीलंका के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने 15 साल के करियर में 134 टेस्ट, 404 वन-डे और 56 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने टेस्ट और वन-डे, दोनों फ़ॉर्मेट में 10 हजार से ज़्यादा रन बनाए हैं. इसके अलावा संगकारा ने आईपीएल में खेले 71 मैचों में 25.95 के औसत से कुल 1687 रन बनाए हैं.

अभी तक एक ही आईपीएल खिताब जीता है राजस्थान

IPL 2021 : स्टीव स्मिथ को रिलीज करने के बाद ये खिलाड़ी बना राजस्थान रॉयल्स का नया कप्तान 4

राजस्थान रॉयल्स की फ़्रेंचाइज़ी द्वारा टीम मैनेजमेंट में किए गए इन अहम बदलावों का असर आईपीएल 2021 में होने वाले इस लीग के 14 वें सीज़न में सीधे तौर पर पड़ेगा. अभी तक आईपीएल में राजस्थान के प्रदर्शन की बात करें तो इस टीम ने शेन वॉर्न की कप्तानी में पहला ही सीज़न अपने नाम किया था.

उसके बाद ये टीम एक दो बार प्लेऑफ़्स तक तो पहुंची लेकिन टाइटल अपने नाम नहीं कर सकी. इस साल टीम की नज़र दूसरा आईपीएल खिताब अपने नाम करने पर होगी. अब देखना ये अहम होगा कि ये टीम अपने 2008 के प्रदर्शन को दोहरा पाती है या नहीं.