आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 1

विश्व क्रिकेट और भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी 13वें सत्र का आगाज बहुत जल्द होने वाला है. आईपीएल एक ऐसा नाम जिसे सुनते ही सभी ख़ुशी से झूम उठते हैं. आईपीएल में हर बार क्रिकेट प्रेमियों को जमकर चौके और छक्कों की बरसात देखने को मिलती है. यही तो एक बड़ी वजह है, कि आईपीएल को सिर्फ क्रिकेट के रूप में नहीं बल्कि देश के त्यौहार के रूप में देखा जाता है.

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें चरण को लेकर भी लोगों के बीच काफी उत्सुकता और जोश अभी से देखने को मिल रहा है. आपकी इसी उत्सुकता को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको आईपीएल के इतिहास की सबसे पहली चैंपियन टीम राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की अंतिम XI के बारे में बताने जा रहे है.

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में अपना सबसे पहला मुकाबला 19 अप्रैल को दिल्ली डेयरडेविल्स अब (दिल्ली कैपिटल्स) के विरुद्ध दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम अब (अरुण जेटली स्टेडियम) में खेला था. यह मुकाबला दिल्ली की टीम ने वीरेंद्र सहवाग की अगुवाई में पूरे 9 विकेट से जीतकर अपने नाम किया था.

आज इस लेख के जरिये हम आपको राजस्थान रॉयल्स के उन ग्यारह खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है, जो इस मैच का हिस्सा थे और मौजूदा समय में वह सभी क्या क्या कार्य कर रहे हैं.


तरुवर कोहली

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 2
(Photo by : Getty Images)

राजस्थान रॉयल्स के सबसे पहले मैच में तरुवर कोहली सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाते हुए नजर आये थे. ये वही तरुवर कोहली हैं, जिन्होंने विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया को साल 2007/08 का अंडर- 19 विश्व कप जीताने में एक अहम भूमिका अदा की थी. राजस्थान रॉयल्स के लिए तरुवर कोहली ने पहले ही मैच में 12 गेंदों में मात्र 7 रन बनाये थे. मौजूदा समय में वह मिजोरम के लिए घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं.

युसूफ पठान

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 3
(Photo via Getty Images)

राजस्थान रॉयल्स को पहले सत्र में विजेता बनाने में युसूफ पठान ने एक अहम भूमिका अदा की थी. राजस्थान रॉयल्स के सबसे पहले मैच में युसूफ पठान ने दिल्ली के विरुद्ध 5 गेंदों में दस रन बनाये थे. मौजूदा समय में वह बड़ौदा क्रिकेट टीम के घरेलू क्रिकेट खेल रहे है. आईपीएल में वह सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का हिस्सा थे और टीम ने उन्हें रिलीज़ कर दिया हैं.


शेन वॉटसन

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 4

शेन वॉटसन भी राजस्थान रॉयल्स के इतिहास के सबसे बड़े और नामी खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. पहले सत्र में टीम को चैंपियन बनाने में वॉटसन ने अपने हरफनमौला खेल से काफी शानदार प्रदर्शन किया था. राजस्थान रॉयल्स के पहले ही मुकाबलें में शेन वॉटसन ने 15 गेंदों में 21 रन बनाये थे. इसके साथ ही उनके खाते में एक विकेट भी आई थी. मौजूदा समय में वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भी संन्यास लेने के बाद वह दुनियाभर के लीग में खेलते हुए नजर आते हैं.

मोहम्मद कैफ

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 5

मोहम्मद कैफ का नाम भी इस सूची में शुमार हैं. पूर्व भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने दिल्ली के खिलाफ इस मैच में 19 गेंदों में 9 रन बनाये थे. कैफ ने राजस्थान के अलावा किंग्स XI पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी क्रिकेट खेला. साल 2012 में मोहम्मद कैफ ने आईपीएल से संन्यास ले लिया था. मौजूदा समय में वह दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजी कोच की भूमिका में नजर आते हैं. इसके साथ साथ वह क्रिकेट एक्सपर्ट और कमेंट्री की भूमिका भी निभाते है.


डैरेन लेहमन

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 6

पूर्व ऑस्ट्रेलिया कोच डैरेन लेहमन भी साल 2008 राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा रह चुके हैं. राजस्थान के पहले ही मुकाबले में डैरेन लेहमन ने दो गेंदों के भीतर एक रन बनाया था. मौजूदा समय में डैरेन लेहमन क्रिकेट कमेंटेटर और क्रिकेट एक्सपर्ट की भूमिका में नजर आते है..

रविन्द्र जडेजा

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 7

साल 2008 में रविन्द्र जडेजा भी राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे. राजस्थान रॉयल्स के सबसे पहले मैच में रविन्द्र जडेजा के बल्ले से ही टीम के लिए सबसे ज्यादा रन निकले थे. जडेजा ने दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध 23 गेंदों का सामना करते हुए 29 रनों की पारी खेली थी, हालाँकि गेंदबाजी में उनको हाथ दिखाने का मौका नहीं मिला था. मौजूदा समय में रविंद्र जडेजा टीम इंडिया के मुख्य ऑल राउंडर की भूमिका में नजर आते हैं. आईपीएल में वह चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा हैं.

महेश रावत

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 8

राजस्थान रॉयल्स के लिए पहले मैच में महेश रावत ने विकेटकीपर की भूमिका अदा की थी और उनके बल्ले से चार गेंदों में दो रन आये थे. 18 आईपीएल मैच खेलने वाले महेश रावत साल 2013 के बाद से आईपीएल से बाहर हैं और मौजूदा समय में रेलवे के लिए खेल रहे हैं.


दिनेश सालुंके

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 9

मुंबई के ऑल राउंडर दिनेश सालुंके भी राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं. दिनेश सालुंके बल्लेबाजी ऑल राउंडर के रूप में जाने जाते थे और पहले ही मैच में उन्होंने 20 गेंदों में नाबाद 26 रनों की पारी खेली थी और एक ओवर में 11 रन खर्च किये थे. सालुंके ने साल 2012 में एक लोकल क्लब के लिए टी-20 मैच खेला था और मौजूदा समय में वह क्या कर रहे है, इस बात की कोई भी जानकारी नहीं हैं.

शेन वार्न

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 10

राजस्थान रॉयल्स को साल 2008 में चैंपियन बनाने में शेन वार्न का एक बड़ा हाथ था. वार्न की कप्तानी में ही राजस्थान ने सबसे पहली बार आईपीएल जीत इतिहास रचा था. दिल्ली के विरुद्ध शेन वार्न ने पहले ही मैच में दो ओवर की गेंदबाजी करते हुए 16 रन खर्च किये थे, हालाँकि वह एक भी विकेट ना ले सके थे. मौजूदा समय में वह राजस्थान रॉयल्स की टीम के आइकन खिलाड़ी हैं और क्रिकेट एक्सपर्ट की भूमिका में भी नजर आते हैं. उनका टीम में 0.75 शेयर भी है.


सिद्दार्थ त्रिवेदी

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 11

दायें हाथ के तेज गेंदबाज सिद्दार्थ त्रिवेदी भी राजस्थान रॉयल्स के लिए काफी समय तक खेल चुके हैं. राजस्थान रॉयल्स के लिए सिद्दार्थ त्रिवेदी ने अकेले अपने दम पर टीम को कई मुकाबलें जीताये हैं. दिल्ली के विरुद्ध उन्होंने पहले ही मैच में तीन ओवर की गेंदबाजी के दौरान 32 रन दिए थे और एक भी विकेट नहीं ले सके थे. मौजूदा समय में साल 2015 में सिद्दार्थ ने सौराष्ट्र के लिए अंतिम मुकाबला खेला था और मौजूदा समय में वह क्या कर रहे है, इस बात की जानकारी नहीं हैं.

मुनाफ पटेल

आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के पहले मैच की प्लेइंग XI के सदस्य अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 12

इस सूची में सबसे अंतिम नाम पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल का आता है. मुनाफ पटेल ने राजस्थान रॉयल्स के लिए अपने पहले मुकाबले में दिल्ली के विरुद्ध तीन ओवर में गेंदबाजी में 25 रन खर्च किये थे, हालाँकि उनके खाते में एक भी विकेट नहीं आई थी. मौजूदा समय में मुनाफ पटेल बड़ौदा क्रिकेट टीम के हेड कोच की भूमिका में नजर आते हैं.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.