रणजी ट्रॉफी: पहली पारी में बढ़त के बाद ड्रॉ रहे फाइनल में सौराष्ट्र बनी विजेता 1

रणजी ट्रॉफी 2019-20 का फाइनल मुकाबला बंगाल और सौराष्ट्र के बीच खेला गया। यह मुकाबला सौराष्ट्र के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाएगा। मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 425 रन बनाए। मैच के चौथे दिन बंगाल ने पहली पारी में 6 विकेट पर 354 रन बना लिए थे।

381 पर सिमटी पारी

रणजी ट्रॉफी: पहली पारी में बढ़त के बाद ड्रॉ रहे फाइनल में सौराष्ट्र बनी विजेता 2

बंगाल की पहली पारी 381 रनों पर सिमट गई। कप्तान जयदेव उनादकट ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे अनुस्तुप मजूमदार को एलबीडब्लू किया। वह 63 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी।

उसी ओवर में आकाश दीप बिना खाता खोले आउट हुए। धर्मेंद्र जडेजा ने मुकेश कुमार (5) को आउट कर बंगाल को 9वां झटका दिया। उनादकट ने इशान पोरेल को आउट कर बंगाल की पारी को 381 रनों पर समेट दिया।

विजेता बनना पक्का हुआ था

रणजी ट्रॉफी: पहली पारी में बढ़त के बाद ड्रॉ रहे फाइनल में सौराष्ट्र बनी विजेता 3

पहली पारी में सौराष्ट्र को 44 रनों की बढ़त मिली और इसके साथ ही उनका विजेता बनना पक्का हो गया। रणजी ट्रॉफी के नॉक आउट मैच ड्रॉ होते हैं तो पहली पारी में बढ़त बनाने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाता है।

सौराष्ट्र ने पहली बार रणजी ट्रॉफी को अपने नाम किया है। वह पिछले सीजन भी फाइनल में पहुंचे थे लेकिन विदर्भ के खिलाफ हार मिली थी। इस बार उन्होंने वह गलती नहीं कि और पहली बार विजेता की ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

दूसरी पारी में 105 रन बनाए

मैच में समय बचा हुआ था और इसी वजह से सौराष्ट्र ने दूसरी पारी में 34 ओवर खेले। सलामी बल्लेबाजी हार्विक देसाई और अवि बरोट ने पहले विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी की। टीम ने 34 ओवर में 4 विकेट पर 105 रन बनाए और दोनों टीमें मैच ड्रॉ के लिए राजी हो गईं।

सौराष्ट्रा की जीत में कई खिलाड़ियों ने अहम योगदान दिया। पहली पारी में उनके लिए अर्पित वसावदा ने शतक बनाया। दूसरी तरह बीमार होने के बाद भी पुजारा के बल्ले से 66 रनों की पारी निकली थी।

स्कोरकार्ड

रणजी ट्रॉफी: पहली पारी में बढ़त के बाद ड्रॉ रहे फाइनल में सौराष्ट्र बनी विजेता 4 रणजी ट्रॉफी: पहली पारी में बढ़त के बाद ड्रॉ रहे फाइनल में सौराष्ट्र बनी विजेता 5 रणजी ट्रॉफी: पहली पारी में बढ़त के बाद ड्रॉ रहे फाइनल में सौराष्ट्र बनी विजेता 6