Ranji Trophy

इंडियन क्रिकेट की रीढ़ कहे जाने वाली Ranji Trophy की पूरे दो साल बाद बायो बबल में वापसी होने वाली है। इंडिया में कोविड-19 के केस में सुधार के बाद बोर्ड ने Ranji Trophy का आयोजन करने का फैसला लिया। इतने लम्बे समय की अवधि के बाद कई प्लेयर्स की इस टूर्नामेंट के जरिये वापसी होने वाली है। वहीं टीम इंडिया के अनुभवी प्लेयर्स अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को भी इस टूर्नामेंट के जरिये अपनी फॉर्म में वापसी करने का मौका मिलेगा।

रहाणे और पुजारा कर सकते हैं वापसी

बायो बबल में होगा Ranji Trophy का आयोजन! रहाणे और पुजारा भी होंगे शामिल 1

देश में कोविड के केस में सुधार दिखते ही बोर्ड ने Ranji Trophy के आयेजन की शुरूआत कर दी है। इंडियन क्रिकेट की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाली ये टूर्नामेंट कई प्लेयर्स के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस टूर्नामेंट के जरिये कई युवा और घरेलू क्रिकेटर को खेलने का मौका मिलता है, तो वहीं टीम इंडिया में फिलहाल आउट ऑफ फॉर्म चल रहे दो क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को भी इस टूर्नामेंट के जरिये खुद के फॉर्म में सुधार करने का भी मौका मिलेगा। दोनो ही टीम इंडिया के अनुभवी प्लेयर्स में गिने जाते हैं, लेकिन पिछले काफी समय से दोनो ही आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। साउथ अफ्रीका दौरे पर भी इन दोनो के बल्ले ने कुछ खास कमाल नहीं दिखाया। अब इन दोनो प्लेयर्स के पास अच्छा मौका है कि Ranji Trophy के जरिये ये अपना गेम बेहतर बनाये और टीम इंडिया में वापसी करे।

बायो बबल में होंगे मुकाबले

बायो बबल में होगा Ranji Trophy का आयोजन! रहाणे और पुजारा भी होंगे शामिल 2

Ranji Trophy की पूरे दो साल बाद 17 फरवरी से बायो बबल में वापसी होने वाली है। बोर्ड ने यह टूर्नामेंट देश के 9 जगहों पर कराने का फैसला लिया है। सभी प्लेयर्स को पांच दिन के क्वरंटाइन में रहना पड़ा है, जिस वजह से 17 फरवरी यानी की गुरूवार से होने वाले मैच से पहले टीम को केवल दो ही दिन अभ्यास करने को मिला है। इस टूर्नामेंट में एलीट वर्ग में कुल 8 ग्रुप बनाये गये है और प्रत्येक ग्रुप में 4 टीमों को रखा गया है, जबकि प्लेट ग्रुप में 6 टीम है। Ranji Trophy के प्री क्वार्टर फाइनल को छोड़कर नॉकआउट के सारे मैच आईपीएल के बाद 30 मई से शुरू होने वाले हैं।

सौराष्ट्र और मुंबई पर है सबकी निगाहें

बायो बबल में होगा Ranji Trophy का आयोजन! रहाणे और पुजारा भी होंगे शामिल 3

Ranji Trophy में सभी की निगाहें दो टीमो पर होने वाली है। दरअसल ये दो टीमो में से एक पिछली बार की चैम्पियन सौराष्ट्र की टीम है, तो वही दूसरी तरफ 41 बार विजेता बनी मुंबई की टीम है। Ranji Trophy में होने वाले इन दोनो टीमो के बीच मुकाबले में टीम इंडिया के दो अनुभवी खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा एक दूसरे से भिड़ते हुए नजर आयेंगे। इस टूर्नामेंट के जरिये दोनो ही खिलाड़ियों का लक्ष्य बड़ा स्कोर बनाना है, जिसके लिए दोनो ही नेट में जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं।

Ranji Trophy के जरिये ही अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा अब अपनी परफॉर्मेंस सुधार सकते है। इस टूर्नामेंट के जरिये कई घरेलू क्रिकेटरों को क्रिकेट खेलने का मौका मिलता है। इस बार का ये टूर्नामेंट काफी दिलचस्प होने वाला है, क्योकिं इसमें टीम इंडिया के अनुभवी क्रिकेटरो के साथ साथ घरेलू क्रिकेटर एक दूसरे से टकराने वाले हैं।