/

अफगानिस्तान के राशिद खान ने छोटे पैकेट में किया बड़ा धमाका, आईसीसी के सबसे बड़े अवार्ड पर जमाया कब्जा

आईसीसी यानि कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसील ने साल 2017 में हर विभाग के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के नाम की घोषणा कर दी है। इसमें एक नाम ऐसे टीम के खिलाड़ी का है जो कि टॉप-10 टीम में भी शामिल नहीं है। ऐसी टीम जो आईसीसी की वनडे रैकिंग में 11वें, टी-20 रैकिंग में 9वें और टेस्ट मैचों में अभी तक नहीं खेलती है। लेकिन इस टीम का एक खिलाड़ी है जो पूरी दुनिया में जाकर अपने खेल से सबको प्रभावित करता आया है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

राशिद बने एसोसिएट प्लेयर ऑफ द ईयर 

अफगानिस्तान के राशिद खान ने छोटे पैकेट में किया बड़ा धमाका, आईसीसी के सबसे बड़े अवार्ड पर जमाया कब्जा 1

हम बात कर रहे हैं अफ्गानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी राशिद खान की। राशिद खान को साल 2017 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसील यानि की आईसीसी ने एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2017 घोषित किया है। निश्चित तौर पर राशिद के लिए ये उपलब्धि काफी अहम होगी क्योंकि उन्होंने आईपीएल से लेकर बिग बैश लीग तक सभी टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी के साथ-साथ बल्ले से भी कमाल दिखाया है।

 

राशिद ने आईसीसी को किया धन्यवाद

आईसीसी द्वारा दिए गए इस अवार्ड के बाद राशिद ने कहा कि मैं काफी खुश हूं कि मुझे 2017 के प्रदर्शन के लिए ये अवॉर्ड मिला। उन्होंने कहा मुझे इस अवॉर्ड के सम्मानित करने के लिए आईसीसी और मेरे फैन्स का मैं शुक्रियाअदा करता हूं। उन्होंने कहा कि ये साल मेरे लिए हमेशा यादगार रहेगा। पूरे साल मैंने अच्छा प्रदर्शन किया और अब यहां ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में भी फैन्स उन्हें काफी स्पोर्ट करते हैं।

 

 

43 वनडे में लिए 60 विकेट

अफगानिस्तान के राशिद खान ने छोटे पैकेट में किया बड़ा धमाका, आईसीसी के सबसे बड़े अवार्ड पर जमाया कब्जा 2

राशिद ने साल 2017 में अपने देश के लिए खेलते हुए 43 वनडे मैचों में 60 विकेट लेकर आईसीसी के इस अवार्ड का हकदार बने हैं। आईसीसी के एसोसिएट प्लेयर ऑफ द ईयर में राशिद का नाम आते ही अब उनकी वेल्यू और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन्हें अगले हफ्ते होने वाली आईपीएल ऑक्सन में होगी जहां अब उनकी कीमत पहले से ज्यादा हो जाएगी।

आईपीएल में बढ़ जाएगी राशिद की वेल्यू

अफगानिस्तान के राशिद खान ने छोटे पैकेट में किया बड़ा धमाका, आईसीसी के सबसे बड़े अवार्ड पर जमाया कब्जा 3

राशिद पिछले सीजन में सनराइरजर्स हैदराबाद से खेले थे और काफी अच्छा खेल दिखाया था लेकिन सनराइजर्स ने उन्हें आईपीएल 2018 के लिए रिटेन नहीं किया था। हालांकि ऐसी उम्मीद है कि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम राइट टू मैच के कार्ड का उपयोग करके राशिद को रिटेन कर सकती है।

अगर हैदराबाद उन्हें रिटेन नहीं भी करती है तो कोई दूसरी टीम उन्हें अपनी टीम में जरूर लेना चाहेगी। इसके दो कारण है एक तो वो आईसीसी के एसोसिएट प्लेयर ऑफ द ईयर बन गए हैं और इससे पहले उन्होंने बिग बैश लीग में भी बड़ा ही जबरदस्त खेल दिखाया था।

बिग बैश लीग में उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी से तो बल्लेबाजों को परेशान किया ही साथ में जरूरत पड़ने पर बल्ले से भी काफी रन बनाए। इस दौरान कई मैचों में उन्होंने तेज रन बनाकर टीम में एक फिनिशर की भूमिका निभाई। इन्हीं कारणों की वजह से अब ये बात तो पक्की हो ही गई है कि राशिद को आईपीएल में सभी टीम के फ्रेंचाइजी अपने टीम में लेने के लिए रूचि तो जरूर दिखाएंगे।