एक टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में जाने जाना चाहते हैं राशिद खान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज तक अधुरा है राशिद खान का ये सपना, कहा नहीं कर सकता इसके पुरे होने का और इंतजार 

आज तक अधुरा है राशिद खान का ये सपना, कहा नहीं कर सकता इसके पुरे होने का और इंतजार

आईपीएल 2018 का यह सीजन खत्म होने में अब 10 दिन भी नहीं बचे हैं. सभी टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में लगी हैं. 27 मई को टूर्नामेंट खत्म होने के बाद सभी खिलाड़ी अपने-अपने राष्ट्रिय टीम में वापस चले जाएंगें. इसी के साथ ही सभी खिलाड़ी आने वाली सीरीज में बिजी हो जाएंगें.

आज तक अधुरा है राशिद खान का ये सपना, कहा नहीं कर सकता इसके पुरे होने का और इंतजार 1

राशिद को टेस्ट क्रिकेट का नहीं हो रहा इंतज़ार 

आज तक अधुरा है राशिद खान का ये सपना, कहा नहीं कर सकता इसके पुरे होने का और इंतजार 2

इसी के साथ ही आईपीएल के बाद ही बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में बांग्लादेश और भारत के बीच टेस्ट सीरीज खेली जानी है. जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली शामिल नहीं होंगे. इसकी कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथों में होगी. इसी के साथ ही अफगानिस्तान के शानदार गेंदबाज राशिद खान भी टेस्ट क्रिकेट को लेकार काफी उत्साहित हैं. यहाँ तक कि उनसे टेस्ट क्रिकेट खेलने का और इंतज़ार तक नहीं हो रहा है.

राशिद हैं बेहतरीन गेंदबाज 

आज तक अधुरा है राशिद खान का ये सपना, कहा नहीं कर सकता इसके पुरे होने का और इंतजार 3

राशिद खान की बात करें तो आज भी सीमित क्रिकेट में राशिद खान को बेहतरीन गेंदबाजों में से एक माना जाता है. फरवरी में, वह किसी भी प्रारूप में आईसीसी रैंकिंग के शीर्ष पर सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी बने. एक महीने बाद वह वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र के कप्तान बने.

टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी बनना चाहते हैं राशिद 

आज तक अधुरा है राशिद खान का ये सपना, कहा नहीं कर सकता इसके पुरे होने का और इंतजार 4

वह आईपीएल में एक स्टार है. फिर भी उनसे टेस्ट क्रिकेट का इन्तजार नहीं हो रहा है, उनका कहना है की वह “एक टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी” के रूप में जाने जाना चाहते हैं.

उनका यह सपना अगले महीने पूरा हो जाएगा, जब अफगानिस्तान यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेलेगा. 2009 में अफगानिस्तान ने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल खेला था, और 2013 में राष्ट्र को आईसीसी एसोसिएट की स्थिति मिली थी. इसमें तेजी से वृद्धि हुई है.

बहुत मायने रखता है टेस्ट क्रिकेट 

आज तक अधुरा है राशिद खान का ये सपना, कहा नहीं कर सकता इसके पुरे होने का और इंतजार 5

राशिद कहते हैं,

अफगानिस्तान में क्रिकेट के लिए यह एक बड़ा दिन होगा. मैं वास्तव में इसके लिए इंतजार कर रहा हूँ. मैं टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी कहलाने का अब इंतजार नहीं कर सकता. टेस्ट क्रिकेट हमारे लिए बहुत मायने रखता है. मुझे नहीं लगता कि कोई भी बिना मैच देखे घर लौटना चाहेगा. अफगानिस्तान में लोग क्रिकेट के लिए पागल हैं.”

राशिद एक असामान्य लेग-स्पिनर है, जिसमें वह अपनी कलाई का उपयोग नहीं करते है, लेकिन वह गेंद को अपनी उँगलियों से रिप करवाते हैं. वह अधिकतर स्पिनरों की तुलना में तेज गेंदबाजी करते हैं.

राशिद ने कहा,

“मैं अपनी उंगलियों के शीर्ष का उपयोग करता हूं, यही वह जगह है जहां मुझे गति मिलती है. अगर मैं अपनी कलाई का उपयोग करता हूं, तो मैं धीमा हो जाऊंगा. किसी ने मुझे कुछ भी नहीं सिखाया है; यह सब प्राकृतिक है.”

हर मैच में अच्छे प्रदर्शन की करते हैं उम्मीद 

आज तक अधुरा है राशिद खान का ये सपना, कहा नहीं कर सकता इसके पुरे होने का और इंतजार 6

यह याद दिलाने की जरूरत है कि वह अभी भी केवल 19 वर्ष का है. राशिद ने हंसते हुए कहा,

घर वाले, वे हर मैच में मुझसे पांच विकेट की उम्मीद करते हैं. अगर मैं एक भी मैच में प्रदर्शन नहीं करता हूं, तो वे पूछते हैं, ‘आपके साथ क्या हुआ?’ मुझे अच्छा करना ही करना है, क्योंकि अधिकांश मैचों में मैंअच्छा प्रदर्शन नहीं करता हूं, तो हम हार जाते हैं.”

रशीद मानते हैं कभी-कभी घर पर दिक्कत होने पर क्रिकेट पर ध्यान देना मुश्किल हो सकता है,

“हम इसके बारे में चिंता करते हैं. पिछले एक महीने में हमने लगभग तीन चार बम विस्फोट झेले हैं. हम यहां लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट लाने की कोशिश कर रहे हैं.. लेकिन जब विस्फोट हो रहे हैं, तो यह सिर्फ दुखद है. हम लोगों के साथ हर दिन संपर्क में रहते हैं। हम 2-3 दिनों तक भी दूर नहीं हो सकते हैं, क्योंकि कुछ भी हो सकता है.”

Related posts

Leave a Reply