राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल होने के बाद अश्विन ने इन्हें बताया सर्वश्रेष्ठ कप्तान | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल होने के बाद अश्विन ने इन्हें बताया सर्वश्रेष्ठ कप्तान 

राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर जैसे महान खिलाड़ियों की श्रेणी में शामिल होने के बाद अश्विन ने इन्हें बताया सर्वश्रेष्ठ कप्तान

यहाँ देखे विडियो :

अवार्ड पाने के बाद आर. अश्विन ने कहा, कि-

”यह ख़िताब पाने मेरे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि हैं. इसके लिए आईसीसी को धन्वाद देना चाहूँगा.”

आर. अश्विन ने सभी को धन्यवाद दिया. खासतौर पर अपने परिवार को.

यह भी पढ़े: भारत की इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के पीछे था महेंद्र सिंह धोनी का हाथ?

अश्विन ने विराट कोहली कों वर्तमान समय का सर्वश्रेष्ठ कप्तान बताते हुये कहा, कि

“मैं इस पुरस्कार को अपने परिवार को समर्पित करता हूं। मैं आईसीसी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं और सबसे अहम मैं अपनी टीम के साथियों का आभारी हूं. मैं अपनी टीम के सहयोगी स्टाफ का भी शुक्रगुजार हूं. जब से धौनी ने संन्यास लिया है, तब से हमने अपनी टीम में काफी बदलाव किया है. एक युवा कप्तान ने टीम की जिम्मेदारी संभाली, हम सही रास्ते पर आ गए और अब हमारे पास नए खिलाड़ियों का समूह है.”

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आज आईसीसी अवार्ड्स की घोषणा की. जिसमे टीम इंडिया के स्टार ऑल-राउंडर रविचंद्रन अश्विन का जलवा देखने को मिला.

रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ इयर 2016 और आईसीसी इयर ऑफ़ इयर 2016 सर गैरी सोबर्स ट्राफी से नवाज़ा हैं. आर. अश्विन को पहली बार यह ख़िताब मिला हैं.

यह भी देखे : विडियो : मैदान के बाहर एक दर्शक ने पकड़ा ब्रेंडन मैकुलम का असंभव कैच

आर. अश्विन ने क्रिकेट जगत को तमाम बड़े दिग्गज़ों को पछाड़ते हुए साल 2016 और क्रिकेट जगत के सबसे बड़े खिताब पर अपना कब्ज़ा जमाया. आपको बता दें, कि रवि अश्विन को यह अवॉर्ड सितंबर 2015 से लेकर सितंबर 2016 के 12 महीने के समय के प्रदर्शन के आधार पर दिया गया. इस दौरान स्टार ऑल राउंडर आर. अश्विन ने ना सिर्फ अपनी करिश्माई गेंदबाज़ी का जलवा बिखेरा बल्कि अपने बल्ले से भी खूब धूम मचाई.

आर. अश्विन ने 8 टेस्ट मैच में 15.39 के औसत से 48 विकेट हासिल किए. टी20 क्रिकेट में 27 विकेट जबकि वनडे में 3 विकेट अपनी झोली में डाले.

यह भी देखे : विडियो : जब पार्थिव ने दिला दी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की याद कर दिखाया असम्भव कारनामा

आर. अश्विन भारत के लिए आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. आर. अश्विन से पहले पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ही यह खिताब हासिल कर पाए थे. राहुल द्रविड़ साल (2004) में और सचिन तेंदुलकर ने साल (2010) में यह खिताब जीता था.

भारतीय टीम के लिए आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी-

खिलाड़ीसाल
राहुल द्रविड़2004
सचिन तेंदुलकर2010
रविचंद्रन अश्विन*2016

 

नोट : जिन खिलाड़ियों के नाम के आगे (*) लगा हैं, इसका मतलब वह अभी भी खेल रहे हैं.

Related posts