जैसा की हमने देखा कैप्टन कूल के नाम से जाने वाले भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में अपना आपा खो कर अपना पहला वनडे मैच खेल रहे मुस्त्फिजुर रहमान को जोरदार टक्कर मारी, जिसके बाद उन्हें आईसीसी से अपने मैच फ़ीस का 75% जुर्माने के रूप में गवाना पड़ा, लेकिन इसके साथ ही हम ये भी देख रहे है, कि अब भारतीय कप्तान की बल्लेबाजी में वो धार नहीं रही जो हुआ करती थी, भारतीय कप्तान अपनी बल्लेबाजी लय पूरी तरह से गवां चुके है.

लेकिन भारतीय कप्तान इससे उबरना चाहते है और इसके लिए उन्होंने पूरी तरह से कमर कस ली है, बीते दिन दुसरे वनडे से एक दिन पहले भारतीय कप्तान को नेट पर घंटो पसीना बहाते देखा गया, भारतीय कप्तान ने कल घंटो नेट पर अभ्यास किया, भारतीय कप्तान के साथ रोहित शर्मा भी नेट पर प्रैक्टिस करते दिखे लेकिन सबकी निगाहे भारतीय कप्तान पर थी.

धोनी अभ्यास के लिए जैसे ही पिच पर पहुंचे, सबसे पहले 10 मिनट तक पिच का परिक्षण किया, उसके बाद पिच क्यूरेटर से बात कर के पिच के बारे में जानकारी ली, उसके बाद नेट पर अभ्यास किया.

अगर धोनी की बल्लेबाजी पर ध्यान डाले तो देखने में मिलेगा, कि विश्वकप 2015 में सिर्फ जिम्बावबे की कमजोर टीम के खिलाफ 85 और सेमीफाइनल मैच में हार के दौरान धोनी की 65 रनों की पारी के अलावा भारतीय कप्तान ने कोई अच्छी पारी नहीं खेली है, अगर आंकड़ो पर नजर डाले तो विश्वकप 2011 के बाद से भारतीय कप्तान की बल्लेबाजी औसत बाए हाथ के गेंदबाजो के खिलाफ 66% गिरा है, और यही कारण है, कि पिछले मैच में भारतीय कप्तान शाकिब अल हसन के खिलाफ संघर्स करते नजर आये, साथ ही बाए हाथ के गेंदबाजो की गेंदबाजी के दौरान भारतीय कप्तान को बाउंड्री लगाने के लिए 32 गेंदों की आवश्यकता पडती है.

धोनी को इस परेशानी से निपटने के लिए टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री नेट पर धोनी के साथ मौजूद थे और उन्हें इसके बारे में जरूरी टिप्स दी, साथ ही इस मैच का भारतीय टीम के लिए कितना महत्व है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, कि कल नेट प्रैक्टिस के दौरान मुख्य चयनकर्ता विक्रम राठोड़ और रोजर बिन्नी मौजूद थे और टीम को निर्देश देते हुए देखे गये.



  • SHARE

    Related Articles

    IPL 2018 की 5 ऐसी पारियां जिसने जीत लिया सभी का दिल

    रोमांचक मुकाबले के साथ शुरु हुआ आईपीएल का 11वां सीजन अब कुछ मैचों के बाद ख़त्म होने वाला है. इस दौरान हमें धड़कने बढ़ाने...

    IPL 2018: खत्म होने के कगार पर है आईपीएल लेकिन अब तक नहीं बना...

    आईपीएल 2018 के लीग के सभी मुकाबले अब खेले जा चुके है अर्थात 56 मैच खेले जाने के बाद भी अब तक एक भी...

    सीएसके के लिए महेन्द्र सिंह धोनी के साथ खेलने को लेकर शेन वॉटसन ने...

    भारतीय क्रिकेट टीम के महान कप्तान रहे पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट ही...

    फॉर्म वापसी के लिए धोनी का शुक्रगुजार हूं : वाटसन

    पुणे, 21 मई; लगभग एक दशक बाद चेन्नई सुपर किंग्स के साथ दूसरे इंडियन प्रीमियर लीग खिताब की ओर बढ़ रहे आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वाटसन...
    IPL-betting-racket-busted-in-new-Delhi-4-arrested

    दिल्ली हुई प्ले ऑफ से बाहर और अब दिल्ली पुलिस ने आईपीएल को शर्मसार...

    आईपीएल की शुरू होते ही सट्टा बाजार गर्म हो जाता है और जबरदस्त तरीके से फलने-फूलने लगता है. कई लोग इस 50 दिन के...