रवि शास्त्री

टीम इंडिया ने कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के कार्यकाल में कई सफलताएं अर्जित की हैं.रवि शास्त्री के कोच रहते ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में दो बार मात दी है. इसके अलावा टीम इंडिया ने इंग्लैंड को भी घरेलू टेस्ट सीरीज में मात दी थी. इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) रवि शास्त्री की कोचिंग से काफी प्रभावित हैं. मोंटी पनेसर ने अपने एक इंटरव्यू में रवि शास्त्री की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े हैं.

रवि शास्त्री ने सिखाया टीम इंडिया को लड़ना- मोंटी पनेसर

रवि शास्त्री

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर  (Monty Panesar)  इन दिनों भारतीय क्रिकेट पर खूब बयान दे रहे हैं. मोंटी ने अब टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) की जमकर तारीफ की है. एक भारतीय चैनल को दिए इंटरव्यू में पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी ने टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा है कि भारत के डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने के पीछे रवि शास्त्री की बड़ी भूमिका रही है.

पूर्व स्पिनर ने साथ ही यह भी कहा कि हालांकि मैदान पर विराट कोहली लीडर है, लेकिन टीम में खिलाड़ियों के भीतर सामने वाले को रौंदने की मानसिकता रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने पैदा की है.रवि शास्त्री की कोचिंग का लोहा मानते हुए मोंटी पनेसर ने उम्मीद जताई कि उनकी कोचिंग में टीम इंडिया आगे भी बेहतर प्रदर्शन करती रहेगी.

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवि शास्त्री की वजह से जीता भारत- मोंटी पनेसर

रवि शास्त्री

ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने पर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने कहा कि ये सब रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का ही करिश्मा है. मोंटी पनेसर ने कहा कि यह रवि शास्त्री हैं, जिन्होंने इस भारतीय टीम में आत्मविश्वास पैदा किया है. ऑस्ट्रेलिया दौरे में एडिलेड में 36 रन पर ढेर होने के बाद जो भारत ने हासिल किया, वह एकदम चमत्कार सरीखा था. भारत ने तब सीरीज जीत हासिल की, जबकि करिश्माई लीडर विराट कोहली टीम के साथ नहीं थे. वहीं, यह भी न भूलें कि टीम के प्रमुख खिलाड़ी चोट लगने के बाद एक-एक करके बाहर होते रहे. लेकिन युवा आते रहे और इतिहास रचा गया.

पनेसर (Monty Panesar) ने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत को ऐतिहासिक जीत इसलिए मिली क्योंकि रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने टीम को ऐसे समय में संभाला, जब कोहली निजी कारणों के चलते दौरा छोड़कर भारत वापस लौट गए थे. वास्तव में, रवि शास्त्री ने युवा खिलाड़ियों का बहुत ही शानदार अंदाज में नियंत्रित किया.

मोंटी पनेसर ने टीम इंडिया की 5-0 से जीतने की करी थी भविष्यवाणी

रवि शास्त्री

टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के बाद इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलगी. मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि टीम इंडिया इस सीरीज में इंग्लैंड को 5.0 से हरा सकती है. मोंटी पनेसर ने ये भी कहा था कि इस बार टीम इंडिया ऐसे समय पर इंग्लैंड का दौरा कर रही है जब मौसम का मिजाज काफी हद तक उसके पक्ष में होगा.

मोंटी पनेसर भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक हैं. उनका परिवार पंजाब से ताल्लुख रखता है. आपको बता दें कि मोंटी पनेसर ने भारत के खिलाफ ही अपना टेस्ट डेब्यू किया था, जहां उन्होंने सचिन तेंदुलकर को आउट करते हुए पूरे क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था. हालांकि बाद में वो अपने करियर को ज्यादा लंबा नहीं खींच पाए.