रवि शास्त्री

न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कल से क्राइस्टचर्च में शुरू होगा। शनिवार से शुरू होने जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली एंड कंपनी किसी तरह से सीरीज में वापसी करने के इरादें से मैदान में उतरेगी। वेलिंगटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय टीम की दूसरे टेस्ट मैच में कॉम्बिनेशन पर रहेगी नजरें

वेलिंगटन टेस्ट मैच में हार के बाद भारतीय टीम के बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभागों की पोल खुली थी तो साथ ही भारतीय टीम मैनेजमेंट की टीम संयोजन को लेकर भी सवाल खड़े हुए थे।

NZ vs IND- भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने बताया दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन या रवीन्द्र जडेजा में किसे मिल सकता है मौका? 1

भारत ने क्राइस्टचर्च में एक संतुलित टीम को उतारा था या नहीं ये तो मैच के परिणाम ने बता दिया जिसके बाद अब पूरी उम्मीदें जतायी जा रही हैं कि दूसरे टेस्ट मैच में टीम में बदलाव हो सकता है। जिसमें खासकर माना जा रहा है कि आर अश्विन को बाहर बैठाया जा सकता है।

आर अश्विन बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर सके थे। ऐसे में टीम मैनेजमेंट दूसरे टेस्ट मैच में बल्लेबाजी की क्षमता रखने वाले स्पिन ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा को टीम में शामिल कर सकते हैं। रवीन्द्र जडेजा को पहले टेस्ट मैच में जगह नहीं मिल सकी थी।

NZ vs IND- भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने बताया दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन या रवीन्द्र जडेजा में किसे मिल सकता है मौका? 2

आर अश्विन टीम में जगह बनाने के लिए करना चाहेंगे बल्लेबाजी में सुधार

भारतीय टीम के संयोजन और आर अश्विन को लेकर मैच के पूर्व दिन चीफ कोच रवि शास्त्री ने कहा कि “हम कल जडेजा और अश्विन में से एक पर कॉल लेंगे। अश्विन एक विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है। हमें ये सुनिश्चित करना होगा कि हम सही परिस्थितियों के लिए एक सही टीम चुनेंगे और देखेंगे कि एक खिलाड़ी मेज पर क्या ला सकते हैं। उन्होंने सालों से अच्छी गेंदबाजी की है। अगर कुछ भी हो तो वो अफनी बल्लेबाजी से निराश होंगे। वो आने वाले समय में अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना चाहेंगे।”

NZ vs IND- भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने बताया दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन या रवीन्द्र जडेजा में किसे मिल सकता है मौका? 3

आपको ये देखना होगा कि मैच में एक स्पिनर की कितनी भूमिका है। आपको हर चीज का आकलन करना होगा जैसे दूसरी पारी महत्वपूर्ण होगी। उनकी बल्लेबाजी और फील्डिंग भी शानदार हैं।”

रवि शास्त्री ने बताया क्यों पहले टेस्ट में साहा की जगह खेले पंत

इसके साथ ही पहले टेस्ट मैच में रिद्धीमान साहा की बजाय ऋषभ पंत को तरजीह देने को लेकर सवाल करने पर रवि शास्त्री ने कहा कि “हम भारत में साहा के लिए गए थे क्योंकि वो ट्रेक बदला हुआ था। साहा पास में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं। लेकिन जब आप यहां आते हैं तो स्पिन गेंदबाज को ज्यादा मदद नहीं होती है। तेज गेंदबाजी पर जोर दिया जाता है। ऋषभ पंत निचले क्रम पर एक अटैकिंग बल्लेबाज होने के नाते चयन में मदद करते हैं।

NZ vs IND- भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने बताया दूसरे टेस्ट मैच में आर अश्विन या रवीन्द्र जडेजा में किसे मिल सकता है मौका? 4