/

ये है वो 5 कारण जिसकी वजह से रवि शास्त्री एक बार फिर बन सकते है भारतीय टीम के कोच

BENGALURU, INDIA - NOVEMBER 13: Indian Cricket team Captain Virat Kohli and team director Ravi Shastri giving the tips to Murali Vijay during a practice session at M. Chinnaswamy Stadium on November 13, 2015 in Bengaluru, India. India will be playing its 2nd test match against South Africa from Saturday, 14th November 2015. (Photo by Ajay Aggarwal/Hindustan Times via Getty Images)

भारतीय टीम को जल्दी ही नया कोच मिल जायेगा। क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य सौरव गांगुली ने शनिवार को कहा है कि कोच पद के लिए 10 जुलाई को इंटरव्यू लिया जायेगा और इसके बाद ही भारत के लिए नया कोच चुना जायेगा। अहम बात यह है कि इस पद के लिए टॉम मूडी और वीरेन्द्र सहवाग जैसे कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने आवेदन किया है। लेकिन संभवत: रवि शास्त्री को टीम इंडिया का नया कोच चुना जायेगा। इसके कई कारण हैं।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

उनमें कुछ कारण इस तरह हैं –

विराट की पहली पसंद हैं शास्त्री –

ये है वो 5 कारण जिसकी वजह से रवि शास्त्री एक बार फिर बन सकते है भारतीय टीम के कोच 1
Source- Getty images

रवि शास्त्री के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि विराट कोहली खुद ही चाहते हैं कि उन्हें कप्तान बनाया जाये। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि कोहली और शास्त्री का आपसी तालमेल काफी अच्छा है और साथ ही दोनों के सोचने का तरीका भी एक जैसा है। जहां विराट कोहली क्रिकेट में बहुत ही आक्रामक और ताकत पर यकीन रखने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं शास्त्री में भी यही खूबियां है। एक अहम बात यह भी है कि शास्त्री के कोच बनने से विराट कोहली बिल्कुल स्वतंत्र हो जायेंगे। लिहाजा निश्चित तौर पर कोहली चाहेंगे कि शास्त्री कोच बनाया जाए।  फाइनल मैच में मिली हार के बाद स्टीव स्मिथ ने जयदेव उनादकट और सुंदर की नहीं बल्कि मुंबई के इस खिलाड़ी की किया तारीफ

टीम का हर पहलू जानते हैं शास्त्री –

ये है वो 5 कारण जिसकी वजह से रवि शास्त्री एक बार फिर बन सकते है भारतीय टीम के कोच 2
Source- Getty images

रवि शास्त्री दो साल तक भारतीय टीम के डायरेक्टर रहे हैं, लिहाजा वो टीम के हर पहलू से वाकिफ हैं। उन्हें यह बात अच्छी तरह से पता है कि भारतीय टीम की किस हिस्से में कमजोर है और ऐसा है जो टीम की ताकत बन सकता है। अनिल कुंबले के इस्तीफा देने के बाद रवि शास्त्री को चुना जा सकता है। इसके अलावा शास्त्री टीम को बहुत ही अच्छी तरह से समझते हैं। लिहाजा उन्हें कोच पद सौंपा जा सकता है।  भारतीय टीम के तेज उमेश यादव ने ‘सचिन: अ बिलियन ड्रीम’ देखने के बाद क्रिकेट के भगवान से की एक मीठी शिकायत

बतौर डायरेक्टर अच्छा रहा है प्रदर्शन –

ये है वो 5 कारण जिसकी वजह से रवि शास्त्री एक बार फिर बन सकते है भारतीय टीम के कोच 3
Source- Getty images

शास्त्री टीम के पूर्व खिलाड़ी रह चुके हैं और फिर 2 साल टीम के डायरेक्टर भी रहे हैं। बतौर डायरेक्टर उनका प्रभावी रिकॉर्ड रहा है। शास्त्री 2014 से 2016 तक इस पद पर रहे थे। इस दौरान 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में टीम इंडिया ने 4-0 से जीत हासिल की थी। इसके बाद शास्त्री की अगुवाई में भारत 2015 में विश्वकप और 2016 में टी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा। इसके साथ ही श्रीलंका को 23 साल बाद उसी की जमीन पर मात दी। पहले टेस्ट मैच में हारने के बाद भारत 2-1 से जीत गया था। लिहाजा भारत की सफलता में शास्त्री की अहम भूमिका रही है।