शास्त्री ने कोहली को बनाया विलेन, कहा उसी की ली जाती है टीम चयन में राय: रिपोर्ट्स

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

REPORTS: रवि शास्त्री ने इंटरव्यू के दौरान CAC को गिनाई विराट कोहली की गलतियाँ, किया ये अनुरोध 

REPORTS: रवि शास्त्री ने इंटरव्यू के दौरान CAC को गिनाई विराट कोहली की गलतियाँ, किया ये अनुरोध

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री को कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। अब शास्त्री 2021 के टी 20 विश्व कप तक टीम के साथ बतौर कोच जुड़े रहेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार रवि शास्त्री ने शुक्रवार को दिए अपने इंटरव्यू में तीन सदस्यीय CAC पैनल के सामने एक विशेष अनुरोध रखा।

शास्त्री ने सीएसी से किया अनुरोध

REPORTS: रवि शास्त्री ने इंटरव्यू के दौरान CAC को गिनाई विराट कोहली की गलतियाँ, किया ये अनुरोध 1

एक रिपोर्ट के अनुसार, रवि शास्त्री से जब विश्व कप 2019 के दौरान भारत के कमजोर मध्य-क्रम लाइनअप के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने अपनी सफाई में भारत की टीम चयन प्रक्रिया में अधिक से अधिक कहने का अनुरोध सामने रखा। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मध्यक्रम के कमजोर होना भारत की हार का एक बड़ा कारण रहा।

सीएसी के एक सदस्य ने कहा, “शास्त्री को इस तथ्य से कोई आश्चर्य नहीं था कि उन्हें चयन बैठकों से काफी समय से बाहर रखा गया था, जहां केवल कप्तान ही टीम को चुनने के लिए बैठे थे।”

शास्त्री ने कोहली पर डाली गलतियां : रिपोर्ट्स

रवि शास्त्री

शास्त्री ने आगे, मूल रूप से सुझाव दिया कि टीम प्रबंधन को वे खिलाड़ी नहीं मिले जो वे विश्वकप के लिए मध्य क्रम में चाहते थे। हालांकि टीम प्रबंधन के पास चयन बैठकों में एक वोट नहीं है। शास्त्री चाहते हैं कि कप्तान और कोच दोनों के इनपुट को लिया जाए।

भारत ने विश्व कप 2019 के दौरान दो अस्पष्ट प्रतिस्थापन कॉल किए थे। जब शिखर धवन को अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर के साथ भारत वापसी करनी पड़ी थी जिसके बाद मध्य क्रम के बल्लेबाज ऋषभ पंत को तुरंत इंग्लैंड बुलाया गया था।

इसके बाद फिर टीम को दूसरा झटका लगा। जिसमें नबंर-4 के बल्लेबाज विजय शंकर को पैर की अंगुली की चोट के कारण विश्व कप से भारत वापसी करनी पड़ी जिसके बाद बतौर रिप्लेसमेंट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के स्थान पर रखा गया।

मुख्य चयनकर्ता ने बताया विश्व कप के दौरान रिप्लेसमेंट की पूरी कहानी

REPORTS: रवि शास्त्री ने इंटरव्यू के दौरान CAC को गिनाई विराट कोहली की गलतियाँ, किया ये अनुरोध 2

भारत के विश्व कप से बाहर होने के दो बार रिप्लेसमेंट के बारे में बताते हुए, मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि यह प्रबंधन का निर्णय था। “जब शिखर धवन चोटिल थे, तो केएल राहुल हमारे पास पहले से ही एक रिजर्व सलामी बल्लेबाज थे। उस समय, हमारे पास शीर्ष पर एक बाएं-हाथ नहीं था। टीम प्रबंधन ने बाएं-हाथ का अनुरोध किया। हमारे पास कोई अन्य विकल्प नहीं था। ऋषभ पंत की तुलना में हम उनकी क्षमता को जानते हैं। यही कारण है कि हमें बाएं हाथ के बल्लेबाज को लाना पड़ा।

“इसके बाद, जब विजय शंकर घायल हो गए, तो एक सलामी बल्लेबाज को क्यों लाया गया … यह गलतफहमी है। इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए केएल राहुल उनकी पीठ पर गिर गए थे जिसके बाद वह मैदान से बाहर चले गए थे। वह बहुत चिंता का विषय था।

उस समय टीम प्रबंधन द्वारा लिखा गया था कि हमें बैक-अप सलामी बल्लेबाज की जरूरत है। हमने कुछ सलामी बल्लेबाजों को देखा। कुछ फॉर्म में नहीं थे और कुछ घायल थे। तब हमने मयंक अग्रवाल को चुना।

शास्त्री ने सभी उम्मीदवारों को पछाड़ बरकरार रखी अपनी कोचिंग

शास्त्री ने चयन प्रक्रिया में पांच अन्य उम्मीदवारों – लालचंद राजपूत, टॉम मूडी, माइक हेसन और फिल सिमंस को पछाड़ दिया। बताते चलें की उनके सहायक कर्मचारियों का चयन अगले सप्ताह चयन समिति द्वारा किया जाएगा न कि सीएसी द्वारा।

Related posts