पांच विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने किया वो जो हरभजन, कुंबले और कपिलदेव जैसे दिग्गज भी ना कर सके | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पांच विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने किया वो जो हरभजन, कुंबले और कपिलदेव जैसे दिग्गज भी ना कर सके 

पांच विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने किया वो जो हरभजन, कुंबले और कपिलदेव जैसे दिग्गज भी ना कर सके

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही हैं. जिसका चौथा मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर गुरुवार 8 दिसम्बर से शुरू हो चूका हैं.

मुंबई टेस्ट में अभी तक दो दिन का खेल समाप्त हो चूका हैं. मेहमान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी पहली पारी में 400 रन बनाये. जिसके जवाब में अभी तक भारतीय टीम सलामी बल्लेबाज के.एल.राहुल के रूप में अपना एक विकेट गवां कर 146 रन बना चुकी हैं.

यह भी पढ़े : मुंबई टेस्ट : इतिहास के पन्नो में नाम दर्ज करने के बाद अश्विन ने बताया क्या रहा सबसे यादगार पल

भारतीय टीम के लिए शानदार और लाजवाब फॉर्म में चल रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टीम के लिए पहली पारी में 6 विकेट अपने नाम दर्ज किये. रविचंद्रन अश्विन ने सिर्फ 6 विकेट ही नहीं लिए बल्कि इस दौरान तोड़ डाले कई सारे बड़े रिकार्ड्स भी.

दरअसल ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए कम से कम 43 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी तक आर. अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 241 विकेट हो गये हैं. आर. अश्विन ने अभी तक देश के लिए मात्र 43 टेस्ट मैच ही खेले हैं.

यह भी पढ़े : विराट कोहली से शादी के सवाल पर ये क्या बोल गयी अनुष्का शर्मा?

भारत के लिए 43 टेस्ट मैचों में अश्विन से पहले सबसे ज्यादा विकेट दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने लिए थे. हरभजन सिंह ने अपने शुरूआती 43 टेस्ट मैचों में 189 विकेट हासिल किये थे. यही नहीं पूर्व महान लेग स्पिनर और मौजूदा समय में टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने अपने पहले 43 मैचों में 174 विकेट प्राप्त किये थे.

इस सूचि में देश के सबसे बढ़िया और उम्दा ऑल राउंडर में से एक कपिल देव भी आर. अश्विन से काफी पीछे रह गये. कपिल ने 43 टेस्ट में 167 विकेट निकाले थे.

यहाँ देखे देश के खेलते हुए अपने शुरूआती 43 टेस्ट मैचों में किसने कितने विकेट हासिल किये थे-

PlayersMatchWickets
R Ashwin*43241*
Harbhajan singh43189
Bs chandrasekhar43183
E parsanna43181
Anil kumble43174
Kapil dev43167

नोट : जिस खिलाड़ी के नाम के आगे (*) लगा हैं, मतलब वह अभी भी देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रहा हैं जबकि बाकी खिलाड़ी संयास ले चुके हैं.

Related posts