यह है वो बड़ी वजह जिसके कारण टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब बचाने से कोई नहीं रोक सकता | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

यह है वो बड़ी वजह जिसके कारण टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब बचाने से कोई नहीं रोक सकता 

यह है वो बड़ी वजह जिसके कारण टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब बचाने से कोई नहीं रोक सकता
LONDON, ENGLAND - MAY 28 : Mohammad Shami of India celebrates with Virat Kohli after dismissing Kane Williamson of New Zealand during the ICC Champions Trophy Warm-up match between India and New Zealand at the Kia Oval cricket ground on May 28, 2017 in London, England. (Photo by Philip Brown/Getty Images)

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत ने पहले मैच से ही यह साबित कर दिया है कि इनको हराना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होगा। इस टीम के सबसे खास बात टीम में खिलाड़ियों का मिश्रण हैं। भारत में अनुभवी खिलाड़ियों के साथ प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों को भी जगह मिली है। टीम की तीन प्रतिभाशाली खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे, रविचन्द्रन अश्विन और मोहम्मद शमी पिछले मैच में अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाये थे।  भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में इन तीनों ही खिलाड़ियों को टीम में शामिल नहीं किया गया था। हालांकि इन खिलाड़ियों को आने वाले मैचों में मौका मिल सकता है।

अश्विन के टीम में न होने पर कोहली ने कही थी यह बात –

यह है वो बड़ी वजह जिसके कारण टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब बचाने से कोई नहीं रोक सकता 1

चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन इंग्लैंड में हो रहा है। लिहाजा इंग्लैंड और भारत की परिस्थितियां बिलकुल अलग हैं। टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने से पहले इस बात को जाहिर किया था। उनका कहना था, कि हमने परिस्थितियों को देखते हुए टीम का चयन किया है। इंग्लैंड की परिस्थिति को देखते हुए यह संभव नहीं है कि रविन्द्र जडेजा और रविचन्द्रन अश्विन को एक साथ टीम में जगह दी जाये। जहीर खान के बाद अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने भी भारतीय टीम का कोच बनने की जाहिर की इच्छा

केदार और हार्दिक को लेकर भी चली थी चर्चा –

यह है वो बड़ी वजह जिसके कारण टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब बचाने से कोई नहीं रोक सकता 2

इंग्लैंड आने के बाद कप्तान कोहली और कोच अनिल कुंबले के बीच खिलाड़ियों के चयन को लेकर काफी लम्बी चर्चा चली थी। इस चर्चा में युवा खिलाड़ी हार्दिक पंड्या और केदार जाधव को टीम में शामिल करने पर विचार किया जा रहा था। हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 10 में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए ऑलराउंडर प्रदर्शन किया था। वहीं केदार जाधव भी भारतीय टीम से खेलते हुए प्रभावी प्रदर्शन कर चुके हैं। लेकिन पहले मैच से पहले इन दोनों ही खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में शामिल करने की बात पर सहमति बनी थी।

खिलाड़ियों को चुनना बड़ी परेशानी –

यह है वो बड़ी वजह जिसके कारण टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब बचाने से कोई नहीं रोक सकता 3

एक अहम बात यह भी है कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले विराट कोहली ने बयान दिया था कि हमारे लिए टीम चयन करना एक बड़ी परेशानी बन गयी है, हालांकि यह अच्छी परेशानी है। कोहली का कहना था कि हमारी टीम में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। लिहाजा किसे टीम में शामिल करें और किसे नहीं, यह बहुत ही बड़ी परेशानी है। अगर टीम की तेज गेंदबाजी को देखा जाये तो उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह हैं। ये सभी गेंदबाज शानदार प्रदर्शन करते आये हैं। वहीं स्पिन के लिए रविन्द्र जडेजा और रविचन्द्रन अश्विन हैं। इन सभी गेंदबाजों को टीम में शामिल करना संभव नहीं था। लिहाजा सर्वसहमति से टीम का चयन किया गया था।  CT 2017: अभ्यास मैच में केन विलियमसन को आउट करने के बाद मों. शमी ने किया अभद्र भाषा का प्रयोग

युवी ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी –

यह है वो बड़ी वजह जिसके कारण टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब बचाने से कोई नहीं रोक सकता 4

टीम के अनुभवी खिलाड़ी युवराज सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ जबर्दस्त अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं इससे पहले दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल करने की बात चल रही थी। लेकिन बाद में युवी को ही टीम में जगह दी गयी थी, जो कि सही फैसला साबित हुआ है। भारत का अगला मुकाबला 8 जून को श्रीलंका के खिलाफ है। इस मैच में भी युवी का प्रदर्शन देखना दिलचस्प होगा।

Related posts