/

श्रीलंका के खिलाफ 8 विकेट लेते ही मुरलीधरन, शेन वार्न को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जायेंगे अश्विन

भारत और श्रीलंका की तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच 16 नवंबर से कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जायेगा.

इस पहले टेस्ट मैच में सभी की निगाहें लम्बे समय बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे रविचंद्रन अश्विन पर रहेगी, क्योंकि अश्विन इस पहले टेस्ट मैच में एक बहुत शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है.

300 विकेट से मात्र 8 विकेट दूर 

श्रीलंका के खिलाफ 8 विकेट लेते ही मुरलीधरन, शेन वार्न को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जायेंगे अश्विन 1

अगर भारतीय टीम के प्रमुख स्पिनर रविचंद्रन अश्विन कोलकता के ईडन गार्डन स्टेडियम में होने वाले पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट हासिल कर लेते है, तो रविचंद्रन अश्विन अपने अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट करियर के 300 विकेट पुरे कर लेंगे. आपकों बता दे, कि अभी अश्विन ने 52 टेस्ट मैच में करीब 25 की औसत से 292 विकेट अपने नाम किये हुए है.

डेनिस लिली के सबसे तेज 300 विकेट का तोड़ सकते है रिकॉर्ड 

श्रीलंका के खिलाफ 8 विकेट लेते ही मुरलीधरन, शेन वार्न को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जायेंगे अश्विन 2

अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन दुनिया के पहले क्रिकेटर होंगे. आपको यह भी बता दे, कि वर्तमान में विश्व के सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम है. डेनिस लिली ने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट लिए थे. जबकि अश्विन ने अभी तक सिर्फ 52 टेस्ट मैच ही खेले है.

वही भारत की तरफ से सबसे तेज 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले के नाम है.  उन्होंने अपने पहले 300 विकेट हासिल करने के लिए 66 टेस्ट मैच खेले थे.

श्रीलंका के खिलाफ 6 टेस्ट मैच में लिए है 38 विकेट

श्रीलंका के खिलाफ 8 विकेट लेते ही मुरलीधरन, शेन वार्न को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जायेंगे अश्विन 3

आपको यह भी बता दे, कि श्रीलंकाई टीम के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन काफी शानदार गेंदबाजी करते है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई अपनी पिछली सीरीज में तीन टेस्ट मैचों में 17 विकेट लिए थे. वही उन्होंने अबतक श्रीलंका के खिलाफ कुल 6 टेस्ट मैच में 38 विकेट हासिल किये है.

ऐसा रहा है अश्विन का अबतक क्रिकेट करियर 

श्रीलंका के खिलाफ 8 विकेट लेते ही मुरलीधरन, शेन वार्न को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जायेंगे अश्विन 4

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए अबतक 52 टेस्ट मैच 111 वनडे मैच व 46 टी20 मैच खेल लिए है. अश्विन ने अबतक टेस्ट में 292 विकेट, वनडे में 150 विकेट व टी20 मैचों में 52 विकेट अपने नाम किये हुए है.

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 32.82 की शानदार औसत से 2035 रन भी बना चुके है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 4 शतक भी लगाये हुए है.

वीडियो ऑफ़ द डे