रविन्द्र जडेजा ने अपने नाम किया बड़ा भारतीय टीम रिकॉर्ड, कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

रविन्द्र जडेजा ने अपने नाम किया बड़ा भारतीय रिकॉर्ड, अब तक कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा 

रविन्द्र जडेजा ने अपने नाम किया बड़ा भारतीय रिकॉर्ड, अब तक कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला गया। भारतीय टीम ने इस मैच को 203 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढत बना ली है। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में अच्छी लड़ाई की लेकिन इसके बावजूद मैच को नहीं बचा पाई। मैच के अंतिम दिन भी उन्होंने भारत को जीत के लिए लंबा इंतजार करवाया।

रविन्द्र जडेजा की अच्छी गेंदबाजी

रविन्द्र जडेजा ने अपने नाम किया बड़ा भारतीय रिकॉर्ड, अब तक कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा 1

भारतीय टीम के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रविन्द्र जडेजा ने इस मैच की पहली पारी में दो विकेट लिए थे वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 4 बल्लेबाजों को आउट किया। दूसरी पारी में उन्होंने ही एक ओवर में 3 विकेट चटकाए।

इस ओवर में उन्होंने पहले एडन मार्करन और उनके बाद वर्नन फिलैंडर के साथ ही केशव महाराज को आउट किया। इसके बाद मुकाबला पूरी तरह भारत के पक्ष में झुक गया और दक्षिण अफ्रीका के लिए मुसीबत हो गयी।

150 विकेट पूरे किये

रविन्द्र जडेजा ने अपने नाम किया बड़ा भारतीय रिकॉर्ड, अब तक कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा 2

रविन्द्र जडेजा ने भारतीय सरजमीं पर अपने 150 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। घर में 150 टेस्ट विकेट लेने वाले वह भारत के पहले बांए हाथ के गेंदबाज हैं। उन्होंने घर में 27 मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 150 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने ये विकेट सिर्फ 20 की औसत से रन देकर लिए हैं।

उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 48 रन देकर 7 विकेट हैं। इसके अलावा उन्होंने विदेश में 15 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम 54 विकेट हैं। भारत के स्पिन की मददगार पिच पर वह बल्लेबाजों के लिए बड़ी मुसीबत बन जाते हैं।

सबसे तेज 200 विकेट भी

रविन्द्र जडेजा ने अपने नाम किया बड़ा भारतीय रिकॉर्ड, अब तक कोई गेंदबाज नहीं कर पाया था ऐसा 3

रविन्द्र जडेजा टेस्ट मैचों में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज भी हैं। इसी मैच में उन्होंने अपना 200 विकेट पूरा किया था। उन्होंने सिर्फ 44 मैच में 200 विकेट पूरे किये हैं।

श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ ने 47 मैचों में ऐसा किया था। जडेजा भारत के टेस्ट में सबसे तेज 200 विकेट लेने के मामले में भी दूसरे नंबर पर आ गये हैं। उन्होंने हरभजन सिंह (46 मैच) को पीछे छोड़ दिया है।

Related posts