रविन्द्र जडेजा

जब 21वीं सदी में भारत के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी की बात हो रही तो उस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है. लेकिन अब इन सबको पीछे छोड़कर विजडन इंडिया ने स्पिन आलराउंडर रविन्द्र जडेजा को 21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण भारतीय क्रिकेटर चुना है.

रविन्द्र जडेजा ने इस रेस में सचिन और कोहली को छोड़ा पीछे

रविन्द्र जडेजा

स्पिन गेंदबाजी आलराउंडर रविन्द्र जडेजा का कद लगातार बढ़ता जा ही रहा है. जिसका कारण उन्हें प्रदर्शन में रहे सुधार को कहा जा सकता है. पिछले कुछ सालों से वो पूर्ण आलराउंडर के रूप में नजर आ रहे हैं. जो जरुरत पड़ने पर बल्लेबाजी कर सकता है. विकेट निकाल रहा है. फील्डिंग में भी अव्वल नजर आये हैं. जिसके कारण ही उन्हें विजडन इंडिया ने 21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण भारतीय क्रिकेटर चुना है.

आपको बता दें की इस रेस में रविन्द्र जडेजा ने सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है. इन सभी दिग्गजों ने भारतीय टीम के लिए बहुत कुछ हासिल किया है. लेकिन जडेजा इस दौड़ में आगे निकल गये. इसे एक बहुत बड़ा सम्मान भी माना जाता है. जडेजा का कद अब और बढ़ गया है.

सम्मान पाने के बाद बोले रविन्द्र जडेजा

रविन्द्र जडेजा को विजडन ने दिया बड़ा सम्मान, सचिन और कोहली भी छुटे पीछे 1

इस सम्मान को पाने के बाद रविन्द्र जडेजा ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी है. ट्वीटर पर ट्वीट करके उन्होंने कहा कि

” मुझे मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर बनाने के लिए शुक्रिया विजडन इंडिया. मैं अपने सभी साथियों, कोचों, प्रशंसकों और शुभचिंतकों को समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. मेरा उद्देश्य हमारे देश के लिए सर्वश्रेष्ठ देना है. जय हिंद.”

बतौर खिलाड़ी हालाँकि रविन्द्र जडेजा का कद पिछले 2 सालों में बहुत बड़ा हुआ है. खासकर विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में खेली गयी पारी को कोई भूल नहीं सकता है. उसी के बाद उनके अंदर आत्मविश्वास झलक रहा है. वो उन्हें बेहतर करने की प्रेरणा भी दे रहा है. जडेजा अब खेल के वापसी का इंतजार कर रहे हैं.

कुछ ऐसा रहा है अब तक जडेजा का करियर

रविन्द्र जडेजा

अब तक रविन्द्र जडेजा ने भारतीय टीम के लिए 49 टेस्ट मैच में 35.26 के औसत से 1869 रन बनाये हैं. जिसमें 1 शतक और 14 अर्धशतक भी हैं. गेंद के साथ उन्होंने 213 विकेट भी हासिल किये हैं. 165 एकदिवसीय मैच में उन्होंने 31.89 के औसत से 2296 रन बनाये और गेंद के साथ उन्होंने अब तक 187 विकेट अपने नाम किये हैं. अब तक खेले 49 टी20 मैच में उन्होंने 39 विकेट हासिल किये और 12.36 के औसत से 173 रन बनाये हैं.