कप्तान सुरेश रैना ने लिया बस एक गलत फैसला और बंगलौर ने बना लिया फाइनल में जगह

sagar mhatre / 24 May 2016

आज बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला गुजरात लायंस के बीच खेला गया. ये पहला क्वालिफायर मैच था. आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. दोनों टीमों ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया.

पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात की शुरूआत काफी खराब रहीं. दुसरे ही ओवर में, इक्बाल अब्दुल्ला ने मैकुलम और फिंच का विकेट लेकर गुजरात को बैकफुट पर भेज दिया. उसके बाद वॉटसन ने रैना को चलता किया, और तब गुजरात का स्कोर 9 रन था. उसके बाद स्मिथ और कार्तिक के बीच अच्छी साझेदारी हुई. दोनों ने पहले संभालकर खेला, और फिर बाद में स्मिथ ने बड़े शॉट खेले. स्मिथ ने बैंगलोर के हर गेंदबाज की धुनाई किया, और गुजरात के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. स्मिथ ने बेहतरीन 73 रनों की पारी खेली और आउट हो गये. कार्तिक ने 26 रन बनाए. आखिर में एकलब्य द्विवेदी ने कुछ अच्छे शॉट खेले, और गुजरात ने 20 ओवर में 158 रनों पर अॉल आउट हो गयी.

बैंगलोर की ओर से सबसे ज्यादा 4 विकेट शेन वॉटसन ने लिए.

इस लक्ष्य का पिछा करते हुए बैंगलोर की शुरूआत काफी शर्मनाक रहीं. आज पहली बार बैंगलोर की बल्लेबाजी ने निराश किया. आज धवल कुलकर्णी ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए, आरसीबी के बल्लेबाजों को घुटनें टेकने पर मजबूर किया. सबसे पहले कोहली शुन्य पर आउट हुए, तो गेल भी सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हुए. बाद में राहुल भी शुन्य पर आउट हुए. फिर जडेजा ने वॉटसन को एक रन पर चलता किया. उसके बाद धवल कुलकर्णी ने सचिन बेबी को आउट करके, आरसीबी की हालात और खस्ता कर दिया उस वक्त आरसीबी का स्कोर 5 विकेट पर 29 रन था. उसके बाद डिविलियर्स और बिन्नी के बीच अच्छी साझेदारी हुई, और दोनों के बीच 39 रनों की साझेदारी हुई. बिन्नी बडे शॉट खेलने के चक्कर में 21 रन बनाकर आउट हुए. हालाँकि बिन्नी आउट नहीं थे और अम्पायर के गलत फैसले का शिकार हुए थे, जिस पर विराट कोहली की अम्पायर से बहस भी हुई थी उसके बाद डिविलियर्स का साथ देने अब्दुल्ला आए. डिविलियर्स ने फिर कमाल की बल्लेबाजी किया, और आरसीबी के स्कोर को आगें बढाया. डिविलियर्स ने सबसे पहले अपना अर्धशतक पुरा किया, और फिर बडे शॉट खेले. आखिर में अब्दुल्ला ने डिविलियर्स का साथ दिया, और डिविलियर्स ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए, ये मैच आरसीबी को जीताया, और आरसीबी फाइनल में पहुंच गया.

गुजरात के हार का कारण उसका अति आत्मविश्वास रहा. शुरूआत में 29 रन पर 5 विकेट जाने के बावजूद गुजरात ये मैच जीत नहीं सका. और साथ ही अपने गेंदबाजों को ठीक से रोटेट ना करना, ये भी रैना ने बड़ी गलती, खराब गेंदबाजी कम बावजूद भी कप्तान रैना ने जकाती से ओवर कराया जबकि ब्रावो और स्मिथ को बचा कर अंत के लिए रखा.

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

गुजरात: 158/10, 20 ओवर में (स्मिथ 73, कार्तिक 26, वॉटसन 4 विकेट)

बैंगलोर: 159/6, 18.2 ओवर में (डिविलियर्स 79*, अब्दुल्ला 33* कुलकर्णी 4 विकेट)

परिणाम: आरसीबी ने ये मैच 4 विकेट से जीता.