रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल 2021 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। सभी फ्रेंचाइजियों सहित रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी 11 फरवरी को होने वाली नीलामी से पहले अपनी टीम के रिटेन व रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट बुधवार को जारी कर दी है। इस बार फ्रेंचाइजी ने कुल 10 खिलाड़ियों को रिलीज कर नीलामी का रास्ता दिखाया है, इसका मतलब है फ्रेंचाइजी ऑक्शन में अच्छी पर्स वेल्यू के साथ एंट्री करेगी।

      रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पूरी जानकारी

टीम की बल्लेबाजी इकाई में नहीं कोई कमी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिए आईपीएल 2020 काफी शानदार रहा। जिसका ज्यादा श्रेय टीम की बल्लेबाजी इकाई को जाता है। जी हां, इस वक्त यदि आप रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बैटिंग यूनिट पर गौर करें, तो वह वाकई कमाल की है।

टीम में टी20 फॉर्मेट में गेंद को हिट करने वाले एक से बढ़कर एक खिलाड़ी मौजूद हैं। पिछले सीजन देवदत्त पडिक्कल ने आरोन फिंच के साथ ओपनिंग जिम्मेदारी को बखूबी संभाला था और आरसीबी के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे।

इस टीम के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि अब ये टीम बल्लेबाजी के लिए सिर्फ विराट कोहली-एबी डिविलियर्स पर निर्भर नहीं है। इनके पास देवदत्त पडिक्कल भी हैं, जो टीम के मुख्य बल्लेबाजों में गिने जाने लगे हैं।

मध्य क्रम-गेंदबाजी है टीम की कमजोरी

विराट कोहली

एक तरफ जहां रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की बल्लेबाजी इकाई में अब मजबूती दिख रही है। तो वहीं टीम की गेंदबाजी इकाई का हाल अभी भी अच्छा नहीं हैं। आरसीबी के मुख्य गेंदबाज युजवेंद्र चहल को छोड़ दिया जाए, तो वॉशिंगटन सुंदर के अलावा कोई किफायती गेंदबाज नजर नहीं आता।

वहीं टीम की डेथ ओवर की समस्या तो सालों से बनी हुई है। पॉवर प्ले में कप्तान कोहली वॉशिंगटन सुंदर से पिछले सीजन में पावर प्ले में अधिक गेंदबाजी कराई, जहां वह किफायती भी साबित हुए। मगर अभी भी टीम को एक डेथ ओवर स्पेसलिस्ट गेंदबाज की जरुरत है।

खासकर तब, जबकि ऑक्शन से पहले विराट कोहली की टीम ने उमेश यादव, डेल स्टेन को रिलीज कर नीलामी में उतार दिया है।

नीलामी में इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल 2021 के लिए 11 फरवरी को मिनी ऑक्शन का आयोजन होगा। भले ही ये मिनी ऑक्शन हो, मगर इस बार कई फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीम के बड़े-बड़े खिलाड़ियों को रिलीज किया है, जिससे ये ऑक्शन काफी दिलचस्प हो सकता है।

अब यदि आरसीबी की नजर से देखें, तो उन्हें टीम में ऑलराउंडर, डेथ ओवर स्पेसलिस्ट व एक ऐसे बल्लेबाज की जरुरत है, जो शुरुआत से ही पारी को बनाकर एक छोर से विकेट संभालकर रखे। इसके लिए वह इन खिलाड़ियों को खरीदने में दिलचस्पी दिखा सकती है:-

स्टीव स्मिथ: टीम को एक ऐसे बल्लेबाज की अभी भी जरुरत है, जो पारी को बनाकर विकेट बचाकर क्रीज पर टिका रहे, ताकि दूसरी छोर वाला बल्लेबाज खुलकर अटैक कर सके।

ग्लेन मैक्सवेल: टीम के पास इस वक्त एक ऑलराउंडर खिलाड़ी की अत्यधिक जरुरत है, जो बल्लेबाजी व गेंदबाजी इकाई को मजबूती दे सके।

पैट कमिंस, जेम्स पैटिंसन: टीम को डेथ ओवर गेंदबाजों की जरुरत है, ऐसे में यदि इन दोनों गेंदबाजों को टीम अपने साथ शामिल करने में कामयाब होती है, तो टीम की तेज गेंदबाजी इकाई बेहद मजबूत हो सकेगी।

हरभजन सिंह : ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को यदि आरसीबी शामिल करती है, तो उनकी गेंदबाजी इकाई को अनुभव मिलेगा, जो मैच जीतने में काम आ सकता है।

कृष्णप्पा गौथम: यदि आरसीबी की टीम इस मिस्ट्री स्पिनर को टीम में शामिल करती है, तो स्पिन गेंदबाजी इकाई को वैरिएशन मिलेगा।

रिलीज, रिटेन व टीम की पर्स वेल्यू

खिलाड़ियों को रिलीज करने के बाद जानिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के बारे में, कमजोरी, मजबूती, नीलामी पर किन खिलाड़ियों पर होगी नजर 1

रिटेन खिलाड़ी – विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, केन रिचर्डसन, शाहबाज अहमद, वॉशिंगटन सुंदर, जोश फिलिप, पवन देशपांडे, एडम जंपा।

रिलीज खिलाड़ी – गुरप्रीत सिंह, मोईन अली, आरोन फिंच, क्रिस मॉरिस, पवन नेगी, शिवम दुबई, इसुरु उडाना, पार्थिव पटेल, डेल स्टिन, उमेश यादव।

ट्रे़डिंग के जरिए किया शामिल- हर्षल पटेल, डेनियल सैम्स

पर्स वेल्यू – 35.7 करोड़