इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़ रहा हार का सामना 1

यदि किसी चीज में विविधताएं होती हैं तो वह जीवन में खाने में मसाले की तरह काम करती हैं. साथ ही वह कई दिक्कतों से भी बचाती हैं. कम से कम नरेन्द्र हिरवानी तो यही सोचते हैं. जब पूर्व भारतीय स्पिनर को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख स्पिन कोच नियुक्त किया गया था, तो भारतीय टीम की बेंच ताकत लगभग रिक्त थी. विशेषज्ञों ने तब सवाल उठाया, ‘अश्विन और जडेजा के बाद कौन?’ अब, भारतीय चयनकर्ताओं की चिंता दूर हो चुकी हैं.

भारतीय टीम आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के बिना जीत रही है. युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की पसंद उनको अधिक से अधिक अवसर दे रहे हैं, चहल और कुलदीप ने वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई टीम को पूरी तरह चकमा दे कर रखा है.

तो यह है ऑस्ट्रेलिया की हार का कारण-

इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़ रहा हार का सामना 2

पिछले कुछ सालों में देश में लगभग सभी स्पिनरों के साथ काम करने वाले हिरवानी, भारतीय स्पिन स्थिर में बढ़ रहे विकल्पों को देखकर खुश हैं. और, वह जिस तरह से चहल और कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के दिमाग में खौफ पैदा कर रहे हैं उससे रोमांचित है. हिरवानी ने कहा, वे इस समय बल्लेबाजों को अच्छी तरह से पढ़ रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया ने स्पिन के एक इंच या दो इंच के लिए अभ्यास किया है, लेकिन वे वास्तव में 8 इंच से भी अधिक का सामना कर रहे हैं. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि उन्हें यहीं दिक्कत हो रही है.

इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़ रहा हार का सामना 3

उन्होंने कहा, इन दोनों में विविधताएं और मोड़ दोनों हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें पता है कि इन बदलावों का कब और कैसे उपयोग किया जाए.

चाइनामैन से परेशान ऑस्ट्रेलिया-

इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़ रहा हार का सामना 4

हिरवानी ने कहा, ऑस्ट्रेलिया के पास स्पिनर एडम ज़ांपा हैं, जो लेग स्पिनर हैं, उनके पास एक भी चाइनामैन गेंदबाज नहीं है. उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में भी उनके पास कोई चिनामेन गेंदबाज है, इसलिए वे कुलदीप के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं. चहल भी एक गेंदबाज के रूप में परिपक्व हो गए हैं. वह केवल तंग नहीं रखता बल्कि मध्य ओवरों में विकेट भी उठा रहा है.”

प्रबंधन तैयार कर रहा है कलाइयों के जादूगर-

इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया को उसकी गलती, बताया क्यों करना पड़ रहा हार का सामना 5
©NCA

नरेन्द्र हिरवानी ने कहा, भारतीय टीम प्रबंधन अब ऐसे स्पिनर तैयार कर रहा है जो कलाइयों के जादूगर हों. हालांकि, कुछ विशेषज्ञों ने इस कदम की आलोचना की है, लेकिन हिरवानी इस में कोई विवाद या साजिश नहीं देखते हैं.

PROUD INDIAN,..CRICKET LOVER...

Leave a comment