सचिन के शतको का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब पोंटिंग, सचिन और गांगुली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से बस 2 कदम दूर है कोहली 1
KOLKATA, INDIA - MARCH 08: (EDITORS NOTE: This Image was processed using digital filters) Virat Kohli poses during the India Headshots session ahead of the ICC Twenty20 World Cup on March 8, 2016 in Kolkata, India. (Photo by Jan Kruger-IDI/IDI via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी में लगातार रिकॉर्ड के शिखर पर पहुंच रहे हैं। विराट कोहली इन समय विश्व क्रिकेट के सबसे ज्यादा प्रभावशाली बल्लेबाज हैं। विराट कोहली साल दर साल अपनी बल्लेबाजी से रिकॉर्ड पुरूष बनते जा रहे हैं। भारतीय टीम की रन मशीन कोहली की बल्लेबाजी का आलम यहां तक है कि वो रनों के मामलें में नए मुकाम तक पहुंच गए हैं। विराट कोहली ने गुरूवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को धमाकेदार जीत दिलवायी।

सचिन के शतको का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब पोंटिंग, सचिन और गांगुली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से बस 2 कदम दूर है कोहली 2

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली करते हैं जबरदस्त बल्लेबाजी

विराट कोहली की बल्लेबाजी की ये खासियत है कि वो लक्ष्य का पीछा करते हुए और भी ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। विराट कोहली का रन औसत और स्ट्राइक रेट उनके वनडे करियर के सामान्य रिकॉर्ड से कई ज्यादा है। विराट कोहली ने अब तक लक्ष्य का पीछा करते हुए 66. 26 का दमदार औरत और 93.42 का बेसिसाल स्ट्राइक रेट दर्ज करवा दिया है। कोहली के लक्ष्य का पीछा करते हुए इस तरह की बल्लेबाजी से साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोहली को दबाव पसंद है और वो दबाव में और भी ज्यादा निखरकर सामनें आते हैं।सचिन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने के बाद विराट कोहली ने भरी हुँकार, वेस्टइंडीज जीत के बाद कह दी ये बड़ी बात

सचिन के शतको का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब पोंटिंग, सचिन और गांगुली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से बस 2 कदम दूर है कोहली 3

सचिन और रिकी पोटिंग को पीछे छोड़ सकते हैं कोहली

विराट कोहली जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहे हैं और शतक बनाते जा रहे हैं उससे तो वो जल्द ही बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 28वां शतक जड़ा। इसके साथ ही विराट कोहली वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। कोहली से आगे भारत के सचिन तेंदुलकर 49 शतक और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के 30 शतक हैं, ऐसे में कोहली की उम्र और फॉर्म को देखकर वो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

सचिन के शतको का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब पोंटिंग, सचिन और गांगुली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से बस 2 कदम दूर है कोहली 4

सचिन-गांगुली को भी इस मामलें में कर सकते हैं पीछे

विराट कोहली भारत क्या, एशिया क्या, पूरी दुनिया की पिचों पर अपनी बल्लेबाजी की छाप छोड़ रहे हैं। विराट कोहली एशिया में तो बल्लेबाजी करते ही हैं। एशिया के बाहर भी विराट कोहली शतकों के मामलें में भारतीय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के रिकॉर्ड के बेहद पास में पहुंच गए हैं। विराट कोहली ने जहां अब तक एशिया के बाहर 10 शतक जड़ दिए हैं, वहीं सौरव गांगुली ने एशिया के बाहर 12 शतक और सचिन तेंदुलकर ने 11 शतक बनाए हैं, ऐसे में विराट कोहली की फॉर्म को देखकर ये रिकॉर्ड कुछ ही सालों में कोहली तोड़ सकते हैं।कुलदीप यादव के बाद अब विराट कोहली का यह पसंदीदा खिलाड़ी भी हुआ अश्विन और जडेजा की जगह लेने को तैयार

सचिन के शतको का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब पोंटिंग, सचिन और गांगुली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ने से बस 2 कदम दूर है कोहली 5
PC: GETTY IMAGES