मिनी आईपीएल के भविष्य के लिए बीसीसीआई-सोनी लंदन में बैठक करेगे : सूत्र

Gautam / 09 July 2016

आईसीसी की वार्षिक कांफ्रेंस स्कॉटलैंड में कुछ दिनो पहले ही खत्म हुयी हैं, लेकिन जो भारत में बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व करते है वो अब भी एडिनबर्ग कॉन्क्लेव में यहाँ हैं.

ताज़ा खबरों के अनुसार, बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (seo) राहुल जोहरी वास्तव में अपने-अपने परिवार के साथ छुट्टिया मानाने लंदन गए हुए हैं. लेकिन खबर यह है कि छुट्टिया मनाने के अलावा लंदन जाने के पीछे कुछ और वजह भी हैं.

रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई के 2 प्रमुख अधिकारीयों के साथ बीसीसीआई सचिव अजय शिर्के जोकि अभी लंदन में हैं और उन्होंने यह संकेत दिए हैं कि आईपीएल प्रसारण के लिए सोनी पिक्चर नेटवर्क के साथ डील की गयी हैं. सोनी के 2 प्रमुख अधिकारी एनपी सिंह और मंजीत सिंह भी इस वक़्त यूके में मौजूद हैं.

हालाँकि बीसीसीआई और सोनी के अंदरूनी सूत्र लंदन में इस बैठक को पूरी तरह से ख़ारिज कर रहे हैं, लेकिन इस तरह के संयोग पर विश्वास करना बेहद मुश्किल हैं. बीसीसीआई अधिकारी और सोनी अधिकारी कल भारत वापस आ रहे हैं.

सवाल यह भी है कि बीसीसीआई अधिकारी और सोनी की बातचीत मिनी आईपीएल के भविष्य के लिए तो नहीं हैं. बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रंचाईजीयों को 12-13 जुलाई को मुंबई में मिनी-आईपीएल के रूप रेखा तैयार करने के लिया बुलाया हैं.

प्रतियोगिता के प्रसारण के अधिकार सोनी को दिए जाए या नहीं, लेकिन सोनी को इस मुद्दे पर लिप्त रखना होगा क्यूंकि सोनी का कहना है कि आईपीएल टीम से सम्बंधित कोई भी मुद्दा उनकी सम्पती हैं.

बीसीसीआई मिनी आईपीएल के प्रसारण अधिकार  टेंडर के जरिए दे सकती हैं. अगर वह यह आयोजित करने में प्रबंधन कर लेती है. लेकिन संयोग से सोनी फिर भी प्रसारण के अधिकार हासिल कर सकती हैं.

मई में अटकले लगाई जा रही थी कि लॉजिस्टिकल और टेक्नीकल मुद्दों के कारण बीसीसीआई मिनी आईपीएल 2017 तक के लिए स्थागित कर सकता हैं.

बीसीसीआई ने हाल में न्यूज़ीलैण्ड के लिए घरेलु सीरीज के  कार्यक्रम की घोषणा की हैं, वेस्ट-इंडीज दौरे के पुरे एक महीने 22 सितम्बर को कानपुर में न्यूज़ीलैण्ड से सीरीज शुरूआत होगी.

इसका मतलब यह है कि 30 दिनों के भीतर दिलीप ट्राफी और मिनी आईपीएल दोनों का अयोजन किया जा सकता है.

Related Topics