वर्ल्ड कप 2019 फाइनल मैच में इन अंपायरों के हाथ में संभालेंगे जिम्मेदारियां

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व कप 2019 फाइनल के लिए आईसीसी ने अंपायर के नाम की किया घोषणा 

विश्व कप 2019 फाइनल के लिए आईसीसी ने अंपायर के नाम की किया घोषणा

इंग्लैंड एंड वेल्स में चल रहा आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 अब अपने आखिरी मुकाबल पर आ पहुंचा है। 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 22 साल बाद मिलेगा नया चैंपियन। दस टीमों के साथ शुरू हुए इस टूर्नामेंट में अब फाइनल इंग्लैंड व न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मैच खेला जाने वाला है। दिलचस्प बात है कि भारत, ऑस्ट्रेलिया जो टेबल टॉपर्स थी उनका सफर अब वर्ल्ड कप में खत्म हो गया है।

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा फाइनल

लीग मैचों में प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची टीम इंडिया व न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑल्ड ट्र्रैफर्ड में मंगलवार को मैच खेला गया। इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने भारत को 240 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया। लेकिन टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर फेल हो गया और मैच न्यूजीलैंड की झोली में चला गया।

हालांकि रवींद्र जडेजा व महेंद्र सिंह धोनी की 116 रनों की साझेदारी ने टीम इंडिया को जीत के नज़दीक तो पहुंचाया मगर जीत दिला न सके। इसी के साथ 18 रनों से जीत दर्ज कर न्यूजीलैंड ने फाइनल में एंट्री मार ली।

दूसरे सेमीफाइनल में पांच बार की वर्ल्ड कप विजेता ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड का आमना-सामना हुआ। इसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में 223 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया की टीम ढेर हो गई। जवाब में इंग्लैंड ने 33वें ओवर में ही निर्धारित लक्ष्य को चेज करके फाइनल में जगह बना ली।

अब 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच होगा मुकाबाल जिससे दुनिया को मिलेगा नया चैंपियन। आपको बता दें, फाइनल में पहुंची दोनों ही टीमों ने अभी तक एक भी बार इस टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीता है।

फाइनल्स में यह अंपायर्स निभाएंगे जिम्मेदारी

मैच के लिए आईसीसी ने अपने 2 बेस्ट अंपायर्स को चुन लिया है। आपको बता दें, बतौर ऑन फील्ड अंपायर मरेस इरासमस व कुमार धर्मसेना को चुना गया है। तो वहीं रोड टकर को थर्ड अंपायर बनाया गया है। फोर्थ अंपायर अलीम डार को बनाया गया है। मैच रैफरी के तौर पर रंजन मदुगले को चुना गया है।

आपको बता दें, कि सेमीफाइनल के दूसरे मैच यानि इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के मैच में कुमार धर्मसेना द्वारा जेसन रॉय को गलत आउट दे दिया गया था।

जिसके बाद उन्होंने अंपायर से बहसबाजी की।  लेकिन क्योंकि इंग्लैंड की टीम अपना रिव्यू गंवा चुकी थी इसलिए उन्होंने मैदानी अंपायर की बात मानकर पवेलियन लौटना पड़ा। जब अल्ट्राएज से दिखाया गया तो जेसन रॉय आउट नहीं थे। हालांकि इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम ने अपनी चिर प्रतिद्वंदी टीम ऑस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज की।

Related posts