आईपीएल की रिटायर बेस्ट इलेवन, ये खिलाड़ी कप्तान के काबिल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात

विश्व क्रिकेट की सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक इंडियन प्रीमियर लीग अब अपने 13वें सीजन की तरफ बढ़ रहा है। इस टी20 क्रिकेट लीग ने अब तक जबरदस्त मुकाम हासिल कर लिया है। आईपीएल की साल 2008 में शुरुआत हुई जिसके बाद तो ये लीग लगातार हर साल के साथ ही लोकप्रियता के ग्राफ पर आगे ही बढ़ता रहा है।

आईपीएल के इतिहास की बेस्ट रिटायर प्लेइंग इलेवन

आईपीएल ने अब अपने पूरे 12 साल सफलता के सातवें आसमान को छूते हुए पूरे कर लिए हैं। इन 12 सीजन में आईपीएल के मंच पर देश-विदेश के कई दिग्गज खिलाड़ी नजर आए। फिलहाल कई बड़े और दिग्गज बल्लेबाज आईपीएल में अपने कौशल का प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं।

आईपीएल 2020

तो कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने आईपीएल को अलविदा कह दिया है। आईपीएल से विदा देने वाले वैसे तो सैकड़ो खिलाड़ी हैं लेकिन आज हम आपके सामने आईपीएल के अब तक के इतिहास में खिलाड़ियों की बात करते हैं जो रिटायर हो चुके हैं और आईपीएल की बेस्ट रिटायर प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने की काबिलियत रखते हैं। तो डालते हैं आईपीएल की रिटायर प्लेइंग इलेवन पर एक नजर…

गौतम गंभीर(कप्तान)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के लिए साल 2018 में अंतिम आईपीएल सीजन रहा जब उन्होंने बीच सीजन में ही छोड़ दिया। गौतम गंभीर आईपीएल में सबसे कामयाब बल्लेबाजों में से एक रहे हैं।

उन्होंने साल 2008 के पहले सीजन से लेकर 2018 तक 157 मैच खेले जिसमें 4217 रन बनाए और 36 अर्धशतक जड़े। इन्हें आईपीएल के रिटायर खिलाड़ियों में कप्तान भी बनाया जा सकता है क्योंकि इन्होंने कप्तानी में केकेआर को 2 खिताब दिलाए।

गौतम गंभीर

वीरेन्द्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज में से एक वीरेन्द्र सहवाग जिस तरह से भारत के लिए खौफनाक तरीके से खेलते रहे उसी तरह से उन्होंने आईपीएल में भी अपनाया। वीरेन्द्र सहवाग ने आईपीएल में 104 मैच खेले जिसमें उनके बल्ले से 155.44 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 2728 रन निकले।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 1

राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाजों में से एक रहे राहुल द्रविड़ को वैसे तो टेस्ट और वनडे क्रिकेट में महारथ हासिल हैं लेकिन इन्हें टी20 शैली का बल्लेबाज नहीं माना गया फिर भी इन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया। द्रविड़ ने आईपीएल में 89 मैचों में 2174 रन बनाए।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 2

कुमार संगकारा(विकेटकीपर)

श्रीलंका के महान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा विश्व क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। कुमार संगकारा टेस्ट और वनडे की तरह टी20 क्रिकेट में भी खूब सफल रहे जिसमें से आईपीएल भी उनके लिए शानदार रहा। आईपीएल में कुमार संगकारा ने 71 मैच खेले जिसमें 1687 रन बनाए।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 3

माहेला जयवर्धने

श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए जितना बड़ा नाम कुमार संगकारा का रहा है उतना ही बड़ा नाम माहेला जयवर्धने का रहा है। माहेला जयवर्धने ने श्रीलंका क्रिकेट को बहुत कुछ दिया। उसी तरह से उन्होंने आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन किया। जयवर्धने ने आईपीएल में 80 मैचों में 28.60 की औसत से 1802 रन बनाने में कामयाब रहे।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 4

ब्रेड हॉग

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में टी20 क्रिकेट फॉर्मेट का जबरदस्त अनुभव रखने वाले ब्रेड हॉग टी20 क्रिकेट लीग में जाने-माने चेहरे हैं। ब्रेड हॉग ने दूसरी टी20 क्रिकेट लीग की तरह ही आईपीएल में भी कमाल का प्रदर्श किया है। ब्रेड हॉग ने आईपीएल में 66 मैचों में 33.33 की औसत से 1400 रन बनाए हैं।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 5

एल्बी मोर्केल

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी एल्बी मोर्केल अपनी नेशनल टीम के लिए कई सालों तक प्रतिनिधित्व करने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से आईपीएल में भी खासा प्रभाव डाला। एल्बी मोर्केल ने 91 मैचों में 974 रन बनाने के साथ ही 85 विकेट हासिल किए।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 6

अनिल कुंबले

भारत के लीजेंडरी स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत बड़ा कद रहा है। भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले अनिल कुंबले ने आईपीएल में भी कमाल का प्रदर्शन किया है। अनिल कुंबले ने अपनी फिरकी से आईपीएल में खेले 42 मैचों में केवल 6.57 की इकॉनोमी से 45 विकेट निकाले।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 7

आरपी सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज स्विंग गेंदबाज रहे आरपी सिंह वैसे तो अपने इंटरनेशनल करियर को ज्यादा लंबा तो नहीं कर सके लेकिन उन्होंने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलने में सफलता हासिल की। आरपी सिंह का नाम आईपीएल में भी बहुत ही खास रहा जहां उन्होंने 82 मैचों में 90 विकेट हासिल किए।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 8

जहीर खान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज रहे जहीर खान का जबरदस्त करियर रहा है। जहीर खान ने भारत के लिए तो इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार किया ही साथ ही उनका प्रदर्शन आईपीएल में भी चमकदार रहा। जहीर ने आईपीएल में 100 मैचों में अपने नाम 102 विकेट हासिल किए।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 9

लक्ष्मीपति बालाजी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी का बड़ा ही शानदार आगाज रहा था। एल बालाजी ने भारत के लिए शुरुआत तो शानदार की लेकिन कुछ ही समय में वो इंटरनेशनल क्रिकेट से गायब हो गए। भले ही बालाजी इंटरनेशनल क्रिकेट में तो सक्रीय नहीं रह सके लेकिन आईपीएल में उन्होंने 73 मैचों में 76 विकेट हासिल किए।

आईपीएल से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों की बेस्ट प्लेइंग इलेवन, जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 10

 

 

Related posts