गेल के बाद अब यह दिग्गज पुरे कर सकता है क्रिकेट में 10 हज़ार रन | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

गेल के बाद अब यह दिग्गज पुरे कर सकता है क्रिकेट में 10 हज़ार रन 

गेल के बाद अब यह दिग्गज पुरे कर सकता है क्रिकेट में 10 हज़ार रन

पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज यूनिस खान आज वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचो की सिरीज में अपने 10000 रन पुरे करने के इरादे से मैदान में उतरेंगे. यूनिस खान के अभी टेस्ट क्रिकेट में 9977 रन है. उन्हें 10000 रन करने के लिए मात्र 23 रनों की जरुरत है.IPL: क्या आप जानते हैं आईपीएल में किस टीम के नाम दर्ज हैं सबसे ज्यादा जीत और हार का रिकॉर्ड

जिस तरह से यूनिस खान का फॉर्म व बल्लेबाजी है उसे देखकर तो यह यूनिस खान के लिए काफी सरल लगता है. यूनिस खान वेस्ट इंडीज की इस सिरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा भी कह देंगे. उनके साथ-साथ पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक भी टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे. ये दोनों पहले ही वनडे और टी20 क्रिकेट से सन्यास ले चुके है और अब वेस्ट इंडीज की सीरीज के बाद ये पूरी तरह से क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

यूनिस खान ने श्रीलंका के खिलाफ 2000 में अपनी टेस्ट करियर की  शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई उपलब्धिया हासिल की. उन्होंने भारत और इंग्लैंड में दोहरा शतक सहित प्रत्येक टेस्ट खेलने वाले देश में शतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

यूनिस खान ने अब तक 115 टेस्ट मैचो में 53.06 की बेहतरीन औसत से 9977 रन अपने नाम किये हुए है. वही वनडे में उन्होंने 31.25 की औसत से 265 मैचो में 7249 रन अपने नाम किये हुए है. उन्होंने अपने देश के लिए 25 टी20 मैच भी खेले जिनमे उन्होंने 22.10 की औसत से 442 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में यूनिस खान ने 34 शतक भी लगाए हुए हैIPL: जडेजा के नए लुक का कोहली ने उड़ाया मजाक, फ़ोटो हुई वायरल…..

उनकी टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी औसत 53.06 है, जो किसी भी पाकिस्तानी जो 10 टेस्ट या उससे अधिक खेलने वालो के औसत से ज्यादा है. यूनिस खान को पाकिस्तान की बल्लेबाजी की दिवार भी कहा जाता है. जो उन्होंने इतने साल तक अपनी बल्लेबाजी से सच भी साबित कर दिखाया है. उन्होंने कई मौको में पाकिस्तान की बल्लेबाजी को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकला है. पाकिस्तान क्रिकेट उनके इन योगदानो के लिए शायद ही कभी यूनिस खान को भूल पायेगा.

Related posts