टीम इंडिया का WTC फाइनल खेलना हुआ मुश्किल, सबसे बड़ा मैच विनर टीम से हुआ बाहर 1

WTC Final: टीम इंडिया इस समय न्यूजीलैंड के खिलाफ वाइट बॉल क्रिकेट खेल रही है. इस सीरीज के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बोर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलेगी. यह चार मैचों की सीरीज दोनों ही टीमों के लिए बेहद अहम है क्योकि यही सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल में पहुँचने वाली टीमों के नाम को पक्का करेगी.

भारत के लिए इस सीरीज को जीतना फाइनल में जगह बनाने के लिए अनिवार्य है लेकिन टीम की जीत अब काफी मुश्किल नज़र आ रही है क्योकि टीम का स्टार खिलाड़ी लम्बे समय के लिए टीम से बाहर हो चूका है. हम बात कर रहे है भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत की जो टेस्ट में इस समय टीम इंडिया के लिए बेस्ट साबित हो रहे है.

बॉर्डर गावस्कर में नहीं होंगे ऋषभ पंत

टीम इंडिया का WTC फाइनल खेलना हुआ मुश्किल, सबसे बड़ा मैच विनर टीम से हुआ बाहर 2

30 दिसम्बर की देर रात भारतीय क्रिकेट के लिए बेहद दुखद खबर सामने आई जब युवा बल्लेबाज़ ऋषभ पंत सड़क दुर्घटना में घायल हो गये. पंत की तेज रफ्तार कार डिवाइडर से जा टकराई और उसके बाद पलट गई. जैसे-तैसे कार का कांच तोड़कर वो बाहर निकले लेकिन पंत के सिर, घुटने और पीठ में गंभीर चोट आई थी. मेडिकल अपडेट के अनुसार पंत की चोट को ठीक होने में वक़्त लगेगा लेकिन कितना वक़्त यह अभी तक साफ़ तौर से नहीं कहा जा सकता है.

घुटने के लिगामेंट में चोट की वजह से उनकी फिटनेस को काफी बेहतर होना पड़ेगा क्योकि वो विकेटकीपर है और उनपर वर्क-लोड ज्यादा रहता है. पंत की चोट को देखते हुए यह तो कहा ही जा सकता है कि उनका फिलहाल, फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में खेलना नामुमकिन है. ऐसे में अगर पंत की गैर-मौजूदगी में भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना बेहद मुश्किल नज़र आता है.

ऑस्ट्रेलिया से हार मतलब WTC Final से बाहर

WTC Final

भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में जगह बनने के लिए एकमात्र रास्ता यही है की ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर गावस्कर ट्राफी में जीत दर्ज ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाना होना. लेकिन टीम इंडिया के गाबा टेस्ट के हीरो रहे ऋषभ पंत टीम में नहीं होंगे. पंत की जगह टेस्ट टीम में ईशान किशन और केएस भरत को मौका दिया गया है लेकिन पंत की तरह आक्रामक खेल की कमी शायद टीम इंडिया को खलती हुई नज़र आ सकती है.

इस साल लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भले ही पंत रन बनाने में संघर्ष करते दिखे हों. लेकिन, टेस्ट में उनका बल्ला जमकर बोला है. इसी प्रदर्शन को देखते हुए यह तय माना जा रहा था कि वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा जरूर रहते. लेकिन, सड़क हादसे में चोटिल होने के बाद उनका खेलना मुश्किल है. ऐसे में भारत को नए सिरे से रणनीति बनानी पड़ सकती है.