rishabh pant team india

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत ने 1-0 से सीरीज अपने नाम करने में कामयाब रही। भले ही टीम इंडिया ने सीरीज जीत लिया हो लेकिन इस पूरे सीरीज में टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा।

पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था लेकिन दूसरे मैच में भारत ने 65 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इस मुकाबले में पंत पारी की शुरूआत करते हुए 13 गेंदों में 6 रन ही बना पाये थे। वहीं नेपियर में खेले गये तीसरे और आखिरी मैच में फिर से एक बार ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का बल्ला खामोश ही रहा।

इस मुकाबले में उनके बल्ले से महज 5 गेंदों में 11 रन ही निकला। खराब फॉर्म में होने के बावजूद लगातार पंत को मौका दिया जा रहा है वहीं उनकी वजह से तीन ऐसे भी खिलाड़ी है जिसका करियर बर्बाद हो रहा है।

पंत कर रहे 3 खिलाड़ियों का करियर बर्बाद

शुभमन गिल

Shubhman Gill
Shubhman Gill

शुभमन गिल ने टीम इंडिया के लिए वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में डेब्यू कर चुके हैं लेकिन उन्हें अभी तक टी20 में डेब्यू करने का मौका नहीं मिल पाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए शुभमन गिल को भारतीय क्रिकेट टीम के स्कॉड में शामिल तो किया गया था लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया गया।

इस सीरीज के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर ईशान किशन के साथ ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को लगातार ही मौका दिया गया है लेकिन शुभमन गिल को बेंच पर ही बिठाकर रखा। हालांकि पंत ने इस दौरान महज कुल 17 रन ही बनाने में कामयाब रहे हीं गिल की बात करें तो वो मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, इसके बावजूद उन्हें एक मैच के लिए भी मौका नहीं दिया गया।

संजू सैमसन

Sanju Samson
Sanju Samson

संजू सैमसन को लगातार ही भारतीय सेलेक्टर्स ने नजरअंदाज किया है। उन्हें स्कॉड में शामिल तो किया जाता है लेकिन प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया जाता। ऐसा ही एक बार फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये टी20 सीरीज के दौरान देखा गया। विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर लगातार ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका दिया जा रहा है लेकिन एक भी मुकाबले में संजू सैमसन को नहीं खिलाया गया।

संजू के पिछले पांच मैचों के प्रदर्शन पर ध्यान दे तो उन्होंने 1 अर्धशतकीय पारी के साथ कुल 179 रन ठोक चुके हैं। वहीं पंत के पांच मैचों के प्रदर्शन पर ध्यान दे तो उन्होंने एक भी मुकाबले में 30 से ज्यादा रन नहीं बनाये हैं। उनके बल्ले से पिछले 5 मैचों में 27, 3, 6, 6 और 11 रन के साथ कुल 53 रन निकला है। इन प्रदर्शन को देखते हुए यही कहा जा रहा है कि सेलेक्टर्स ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को मौका देकर अपना समय और संजू सैमसन का करियर बर्बाद कर रही है।

पृथ्वी शॉ

Prithvi Shaw
Prithvi Shaw

टीम इंडिया को साल 2018 में अंदर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीताने वाले कप्तान पृथ्वी शॉ के भीतर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का मिश्रण देखने को मिलता है। वहीं रोहित शर्मा की तरह वो छक्का जड़ते हैं। इसके बावजूद अबतक पृथ्वी शॉ को अबतक केवल 1 ही टी20 मुकाबले में मौका दिया गया है।

हालांकि उस मुकाबले में उनके बल्ले से एक भी रन नहीं निकला था। श्रीलंका के खिलाफ 2021 में टी20 मुकाबले में मौका देने के बाद उन्हें अबतक दूसरा मौका नहीं दिया गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए खराब फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को सेलेक्टर्स लगातार मौका दे रहे हैं लेकिन वहीं घरेलू टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन दिखाने के बावजूद पृथ्वी शॉ को एक भी मौका नहीं दिया जा रहा है।