ऋषभ पंत का महेन्द्र सिंह धोनी से भी अच्छा रिकॉर्ड, फिर क्यों उठ रहे हैं सवाल

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

धोनी से भी बेहतर हैं युवा ऋषभ पंत के आंकड़े, फिर क्यों पीछे पड़े हैं विराट, शास्त्री और विक्रम राठौड़ 

धोनी से भी बेहतर हैं युवा ऋषभ पंत के आंकड़े, फिर क्यों पीछे पड़े हैं विराट, शास्त्री और विक्रम राठौड़

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की बल्लेबाजी को लेकर सवालों की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है। ऋषभ पंत को महेन्द्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा तो जा रहा है लेकिन उनकी बल्लेबाजी ने इस मामलें पर थोड़ा सा सोचने को मजबूत कर दिया है।

लगातार खराब शॉट पर आउट हो रहे हैं ऋषभ पंत

ऋषभ पंत वेस्टइंडीज दौरे के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले टी20 मैच में भी एक बहुत ही गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर पैवेलियन की तरफ लौट गए। पंत ने ये बड़ी गलती तो की लेकिन उनके लिए ये बड़ा मौका हो सकता था।

धोनी से भी बेहतर हैं युवा ऋषभ पंत के आंकड़े, फिर क्यों पीछे पड़े हैं विराट, शास्त्री और विक्रम राठौड़ 1

ऋषभ पंत के द्वारा इस तरह से लगातार खराब और लापरवाह शॉट खेलकर विकेट फेंकने की आदत को देखते हुए उन्हें मुख्य कोच रवि शास्त्री से लेकर बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने भी सार्वजनिक तौर पर चेतावनी दे दी है।

रवि शास्त्री और विक्रम राठौर ऋषभ पंत को दे चुके हैं चेतावनी

जहां मुख्य कोच रवि शास्त्री बार-बार इस तरह की गलती करने पर खामियाजा भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा है कि तो वहीं बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने दो टूक ये कहा कि हमें केयरलेस नहीं फियरलेस क्रिकेट चाहिए।

खिलाड़ी

विक्रम राठौर ने कहा कि “सभी युवा क्रिकेटरों को समझना होगा कि आक्रमक क्रिकेट और लापरवाह क्रिकेट में अंतर होता है। टीम चाहती है कि सभी खिलाड़ी बेखौफ खेलें। हम चाहते हैं कि सभी अपने शॉट खेलें जो उन्हें खास बनाते हैं लेकिन आप किसी बल्लेबाज को लापरवाह होते नहीं देखना चाहते हैं।”

क्या ऋषभ पंत बना पाएंगे टी20 विश्व कप में जगह

टी20 विश्व कप को अब करीब एक साल का वक्त शेष रह गया है। और हर किसी की नजरें भारतीय टीम में विकेटकीपर के विकल्प पर बनी है। उसी में ऋषभ पंत को सबसे आगे और मजबूत माना जा रहा है।

धोनी से भी बेहतर हैं युवा ऋषभ पंत के आंकड़े, फिर क्यों पीछे पड़े हैं विराट, शास्त्री और विक्रम राठौड़ 2

हालांकि खुद महेन्द्र सिंह धोनी का तो टी20 विश्व कप खेलने की पूरी संभावना है लेकिन वो खुद भी चाहते हैं कि अब भारतीय टीम टी20 विश्व कप तक विकेटकीपर का विकल्प ढूंढ निकाले। इसी कारण से वो अभी खेल से दूर भी हैं।

ऋषभ पंत और धोनी के अब तक के प्रदर्शन की तुलना

ऋषभ पंत के खेल पर उठ रहे सवालों के बीच अगर अब तक के सफर में महेन्द्र सिंह धोनी के साथ तुलना कर देखे तो ऋषभ पंत का प्रदर्शन धोनी से बुरा नहीं रहा है। जहां ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी से आगे हैं तो

धोनी से भी बेहतर हैं युवा ऋषभ पंत के आंकड़े, फिर क्यों पीछे पड़े हैं विराट, शास्त्री और विक्रम राठौड़ 3

वहीं टी20 और वनडे में बराबरी का मुकाबला रहा है। लेकिन जहां धोनी को टीम मैनेजमेंट का बड़ा सपोर्ट था तो वहीं ऋषभ पंत को लगातार चेतावनी दी जा रही है।

टेस्ट में 11 मैचों के बाद ऐसा रहा दोनों का मुकाबला

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत की टेस्ट फॉर्मेट में तुलना करें तो अब तक पंत ने 11 टेस्ट की 18 पारियों में मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44.35 की औसत से 2 शतक और 2 अर्धशतकों की मदद से 754 रन बनाए हैं।

ऋषभ पन्त

तो वहीं महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने टेस्ट करियर की पहली 18 पारियों में करीब 35 की औसत से 580 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 1 शतक तो 3 अर्धशतक जड़े थे। जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर पाकिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ 148 रन था। मतलब साफ है कि पंत यहां तो आंकड़ो में धोनी से आगे हैं।

वनडे और टी20 फॉर्मेट में ऐसा रहा सफर

ऋषभ पंत भारतीय टीम के लिए अब तक 12 वनडे और 19 टी20 मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने 12 वनडे की 10 पारियों में 22.90 की औसत से 229 रन बनाए जिसमें 48 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा तो टी20 में उन्होंने 18 पारियों में 20.40 की औसत से 306 रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

धोनी से भी बेहतर हैं युवा ऋषभ पंत के आंकड़े, फिर क्यों पीछे पड़े हैं विराट, शास्त्री और विक्रम राठौड़ 4

जब इतने ही मैच या पारियों में एमएस धोनी के प्रदर्शन को देखे तो धोनी ने वनडे की शुरुआती 1द पारियों में 29 की औसत से 282 रन बनाए थे। जिसमें 1 शतक शुमार रहा था। तो वहीं टी20 में उन्होंने करीब 25 की औसत से 310 रन बनाए थे जिसमें वो भी एक भी पचासा नहीं लगा पाए थे।

यानि आंकड़ो से साफ नजर आ रहा है कि पंत जहां टेस्ट में धोनी से आगे ही रहे तो वहीं वनडे और टी20 में पंत धोनी के जरूर कुछ पीछे हैं लेकिन ज्यादा अंतर नहीं है।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts