आईसीसी विश्वकप 2019ः इन तीन कारणों की वजह से पाक ने भारत के खिलाफ मैच को गंवा दिया

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईसीसी विश्वकप 2019ः इन तीन कारणों से पाकिस्तान को करना पड़ा भारत के खिलाफ हार का सामना 

आईसीसी विश्वकप 2019ः इन तीन कारणों से पाकिस्तान को करना पड़ा भारत के खिलाफ हार का सामना

रविवार को भारत और पाक के बीच हुए महामुकाबले में मैच के दौरान इस तरह का मैच देखने को नहीं मिला, जिसकी दर्शकों ने अपेक्षा की थी, दर्शकों को इस हाईवोल्टेज मुकाबले का काफी दिनों से इंतजार था. इंतजार उस समाप्त भी हो गया जब ओल्ड ट्रैफर्ड में पाक ने टास जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया.

आईसीसी विश्वकप 2019ः इन तीन कारणों से पाकिस्तान को करना पड़ा भारत के खिलाफ हार का सामना 1

सूखी विकेट पर टास जीतकर गेंदबाजी करना टीम के हित में साबित नहीं हुआ, टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज के एल राहुल और रोहित शर्मा ने शतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत प्रदान की. भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 336 रन बनाएं. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे पाक के बल्लेबाज कुछ खास प्रर्दशन नहीं कर सकें. हालांकि बाबर आजम ओर फखर जमान ने टीम को संभालने का प्रयास किया, लेकिन वह भी टीम इंडिया की गेंदबाजी के सामने ज्यादा देर टिक नहीं सके.

रोहित शर्मा के लिए बनानी थी खास प्लानिंगः

आईसीसी विश्वकप 2019ः इन तीन कारणों से पाकिस्तान को करना पड़ा भारत के खिलाफ हार का सामना 2

टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए पाक टीम ने रणनीति के तहत गेंदबाजी नहीं की. जिसके कारण उनको इसका भुगतान करना पड़ा. सामने के पैर से गेंद को खींच कर कैसे मारना है, उनके खिलाफ इस रणनीति को अमल में नहीं लाया जा सकता था, पाक गेंदबाजों में से किसी ने भी गेंद को स्विंग कराने की कोशिश नहीं की. यहां तक कि वह स्पिनर के सामने खुलने से ड़रते हैं, लेकिन वहां पर भी पाक के स्पिनर फेल होते हुए नजर आए.

रन आउट को आउट में ना बदल पानाः

आईसीसी विश्वकप 2019ः इन तीन कारणों से पाकिस्तान को करना पड़ा भारत के खिलाफ हार का सामना 3

इस मैच में पाक टीम की फील्डिंग काफी कमजोर स्थिति में दिखाई दी. रोहित शर्मा को दो बार रनआउट किया जा सकता था , लेकिन दोनों ही बार प्लेयर की चूक से बच गएं. इस तरह की कमजोर फील्डिंग मैच को और टफ बना देती है.

सरफराज खान का नेतृ्त्वः

आईसीसी विश्वकप 2019ः इन तीन कारणों से पाकिस्तान को करना पड़ा भारत के खिलाफ हार का सामना 4

भारत के खिलाफ खेले गए मैच में सरफराज खान का नेतृ्व भी टीम के हार का कारण बना. उन्होंने कई बार ऐसे फैसले लिए, जिसको लेकर उनकी खूब आलोचना हो रही है. उनकी ताकत गेंदबाजी है, इसके बावजूद उन्होंने टीस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया.

इस बात को वह भी बखूबी जानते हैं कि टीम उच्च स्कोर के दबाव में बिखर जाती है. स्पिनरों का किस प्रकार उपयोग किया जाए, पूरे मैच में वह इस बात को ही नहीं समझ पाए, यही वो कारण है, जो विश्वकप में पाक टीम के लिए सातवी बार हारने के कारण बनें.

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो, प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर पहुंचाने के लिए शेयर करे और साथ ही अगर कोई सुझाव देना चाहते है तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अभी तक हमारे पेज को लाइक नहीं किया है. तो कृपया अभी लाइक करें , जिससे लेटेस्ट अपडेटस आप तक पहुंचा सके.

Related posts