रॉबिन उथप्पा को नेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड से किया सम्मानित, जाने क्या है ये अवार्ड और क्यों दिया जाता है 1

भारत के पूर्व सीनियर क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा को आज उनके क्रिकेट में योगदान के लिए आईआईएम कोझिकोड (IIM Kozhikode) के नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड(National Excellence Award) से नवाजा गया. इस दौरान उन्होनें अपने पुराने दिनों को याद किया जब वह सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग , राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया करते थे.

इसके अलावा रॉबिन उथप्पा को आईआईएम कोझिकोड(IIM Kozhikode) के निदेशक ने  2007 टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए लीग स्टेज मैच को याद करते हुए रॉबिन की काफी तारीफ भी की और साथ ही वर्तमान में होने वाले आईपीएल में उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई. वहीं रॉबिन से पहले दो भारतीय महिला खिलाड़ी इस अवॉर्ड से सम्मानित हो चूकी हैं.

इसी सिलसिले को जारी रखते हुए हम  इस आर्टिकल में रॉबिन उथप्पा को मिले इस अवार्ड के पीछे की वजह बताने वाले हैं और साथ ही उन दो महिला खिलाड़ियो के नाम भी जो इस अवॉर्ड से पहले नवाजी जा चूकी हैं.

क्या होता है नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड?

रॉबिन उथप्पा को नेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड से किया सम्मानित, जाने क्या है ये अवार्ड और क्यों दिया जाता है 2

नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड(National Excellence Award) पुरस्कार को खेल जगत में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलााड़ियो को उनके योगदान के लिए दिया जाता है। यह इस अवार्ड का तीसरा एडिशन है. वहीं इसके बाद कालीकट हाफ मैराथन का आयोजन होना है जो पिछले 11 वर्षों से हर साल आयोजित किया जा रहा है, लेकिन इस साल पहली बार ये वर्चुअली होगा जो 9 से 11 अप्रैल तक चलने वाला है.

बता दें कि ये छात्रों द्वारा आयोजित होने वाला सबसे बड़ा मैराथन है। इसका उद्देश्य अलग-अलग सामाजिक मुद्दों के लिए योगदान करना है।

अवॉर्ड से याद आए पुराने दिन- रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा को नेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड से किया सम्मानित, जाने क्या है ये अवार्ड और क्यों दिया जाता है 3

वहीं बात करे भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा को मिले इस अवॉर्ड के बारे में तो ये उन्हें उनके भारतीय टीम में यागदान के लिए दिया गया है। इस अवॉर्ड को देते वक्त आईआईएम कोझिकोड (IIM Kozhikode) के निदेशक प्रो. देबाशीस चटर्जी ने उथप्पा के पुराने दिनो को याद किया भारतीय टीम में उनके य़ोगदान के बारे में बताया कि रॉबिन ने किस तरह संयम और चतुराई के साथ खेल खेलते हुए अपनी टीम को आगे बढ़ाया।

इसके अलावा आईआईएम कोझिकोड (IIM Kozhikode) के निदेशक ने 2007 टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए लीग स्टेज मैच को याद करते हुए रॉबिन उथप्पा की काफी तारीफ भी की और साथ ही वर्तमान में होने वाले आईपीएल में उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई, यह मैच टाई हो गया था।

दीपा मलिक और बबीता कुमारी फोगट हो चुकी हैं सम्मानित 

रॉबिन उथप्पा को नेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड से किया सम्मानित, जाने क्या है ये अवार्ड और क्यों दिया जाता है 4

रॉबिन उथप्पा से पहले भारत की दो महिला खिलाड़ी इस उपलब्धि को हासिल कर चुकी हैं. इसमे दीपा मलिक और पहलवान बबीता कुमारी फोगट का नाम शुमार है. ये दोनो इस अवॉर्ड से पहले ही नवाजी जा चूकी हैं.

इसके अलावा उथप्पा ने सम्मान के बाद भारतीय टीम में बिताए अपने पलो को साझां किया जब वह सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया करते थे.

Sourabh Arora

Cricket fancier