///

4 गलतियां जो दूसरे टी-20 में रोहित शर्मा ने की तो भारत का सीरीज हारना तय!

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा टी-20 मैच आज गुरूवार को राजकोट में खेला जाएगा. बता दें, कि भारतीय टीम सीरीज का पहला टी-20 मैच 7 विकेट से हार गई थी. अगर भारतीय टीम को आज मैच जीतना है, तो हमारे कप्तान को 4 गलतियां नहीं करनी होगी और उन्ही गलतियों के बारे में हम बात करेंगे.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

रोहित शर्मा को शिखर की जगह राहुल से करानी होगी ओपनिंग

केएल राहुल
केएल राहुल

शिखर धवन की जगह केएल राहुल ओपनिंग की पोजीशन के लिए एक बेहतर विकल्प नजर आते हैं. उनका टी-20 रिकॉर्ड भी शानदार है. उन्होंने अपने खेले अब तक के 29 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 41.5 की शानदार औसत से कुल 914 रन बनाये हुए हैं. वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 शतक भी बना चुके हैं. टी-20 क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 146.5 का रहा है.

केएल राहुल आईपीएल में भी किंग्स इलेवन के लिए लगातार पिछले दो साल से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. आईपीएल 2018 में वह तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. वहीं आईपीएल 2019 में भी वह दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. आईपीएल में वही पंजाब के लिए वह ओपनिंग ही करते हैं.

ऋषभ पंत की जगह सैमसन पर दिखाना होगा भरोसा

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत का वर्तमान फॉर्म इतना अच्छा नहीं है. वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में वह फ्लॉप साबित हुए थे. अब बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी-20 में वह 26 गेंदों पर 27 रन की एक धीमी पारी ही खेल पाए हैं. ऋषभ पंत से डीआरएस के मौकों पर भी बड़ी चूक हुई थी.

उनके इस खराब प्रदर्शन के बाद दूसरे टी-20 मैच में टीम मैनेजमेंट संजू सैमसन को मौका देना चाहिए. संजू सैमसन ने विजय हजारे वनडे टूर्नामेंट में शानदार दोहरा शतक बनाया था. जिसके चलते उनकी 4 साल बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है. उन्होंने गोवा के खिलाफ 211 रन का नाबाद दोहरा शतक बनाया था. उनकी मौजूदा फॉर्म को देखते हुए पंत की जगह वह एक बेहतर विकल्प नजर आ रहे हैं.

मनीष पांडे को मध्यक्रम में देना होगा मौका

मनीष पांडे
मनीष पांडे

मनीष पांडे ने आईपीएल 2019 में शानदार प्रदर्शन किया था.  उन्होंने इस सीजन 12 मैचों में 43.00 की शानदार औसत व 130.79 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 344 रन बनाये हुए थे. हालांकि उनकी इस फॉर्म के बावजूद कप्तान रोहित शर्मा उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दे रहे हैं. वह मध्यक्रम के एक स्पेशलिस्ट खिलाड़ी हैं.

वह फील्डिंग से भी अपनी टीम के लिए रन बचाते हैं, इसलिए उन्हें टीम में शामिल करने की जरुरत है. शिखर धवन की जगह उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल करना चाहिए.

महत्वपूर्ण ओवर अपने मुख्य गेंदबाज से ही कराना होगा

खलील अहमद
खलील अहमद

दिल्ली टी-20 मैच में देखा गया था, कि कप्तान रोहित शर्मा ने 19वां ओवर खलील अहमद से कराया था. जबकि दीपक चाहर का भी एक ओवर बचा हुआ था.

खलील अहमद अपने उस ओवर में कुल 18 रन खर्च कर गए थे और यह ओवर भारतीय टीम की हार का एक बड़ा कारण बना था.

ऐसे में दूसरे टी-20 में हमारे देश के कप्तान को ध्यान रखना होगा, कि अपने महत्वपूर्ण गेंदबाजों को ही अहम ओवर दिया जाए.