विराट कोहली को पछाड़ लगातार 8वें साल इस बड़े रिकॉर्ड पर रोहित शर्मा ने किया कब्ज़ा 1
SOUTHAMPTON, ENGLAND - JUNE 05: Rohit Sharma of India celebrates his century during the Group Stage match of the ICC Cricket World Cup 2019 between South Africa and India at The Hampshire Bowl on June 05, 2019 in Southampton, England. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)

रोहित शर्मा बेशक इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हुई वन-डे सीरीज़ में टीम का हिस्सा न रहे हो. लेकिन इसके बावजूद वो लगातार 8वें साल भी भारत के लिए वन-डे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने ही नाम रखा है. रोहित शर्मा ने 2020 का अंत भी उसी तरह किया, जिस तरह वो बीते 8 सालों से अपना साल पूरा करते हुए आ रहे थे.

लगातार 8वें साल, रोहित बेमिसाल

रोहित शर्मा

19 जनवरी को बैंगलोर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हुए एकदिवसीय मैच में खेली गई रोहित शर्मा की 119 रन पारी 2020 भारत के लिए बनाया गया किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है.

2013 से 2020 तक रोहित के सर्वाधिक वक्तिगत स्कोर वाली पारियां

2013 – 209

2014 – 264

2015 – 150

2016 – 171*

2017 – 208*

2018 – 152

2019 – 159

2020 – 119

रिपोर्ट्स के मुताबिक रोहित आईपीएल में हुई हैमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से ऑस्ट्रलिया के खिलाफ़ वन-डे सीरीज़ में जगह नहीं बना सके. इसके बावजूद रोहित ने आईपीएल में मुंबई के लिए बचे हुए प्लेऑफ़ मैच भी खेले और फ़ाइनल में मुंबई को जीत भी दिलाई. रोहित अपने पिता की बीमारी की वजह से यूएई से ऑस्ट्रेलिया न जा कर सीधा भारत लौट आए थे. बोर्ड ने रोहित को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ होने वाली टी20 सीरीज़ के लिए भी आराम दिया है. हालांकि ये कहना मुश्किल है कि आराम दिया है या बाहर किया है.

चयन को लेकर आखिर विवाद क्या है

विराट कोहली को पछाड़ लगातार 8वें साल इस बड़े रिकॉर्ड पर रोहित शर्मा ने किया कब्ज़ा 2

रोहित अपने पिता की बीमारी की वजह से यूएई से ऑस्ट्रेलिया न जा कर सीधा भारत लौट आए थे. बोर्ड ने रोहित को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ होने वाली टी20 सीरीज़ के लिए भी आराम दिया है. हालांकि ये कहना मुश्किल है कि आराम दिया है या बाहर किया है.

हिटमैन को वन-डे और टी20 सीरीज़ में जगह न दिए जाने के बाद विवाद और कंफ़्यूज़न बढ़ने लगा था. बढ़ते विवाद को रोकने और अपनी गलतियों की लीपापोती करने के लिए बोर्ड ने रोहित को टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम में चुना तो लेकिन बाद में कहा गया कि फ़िटनेस के कारण रोहित का पहले दो टेस्ट में खेलना मुश्किल है.

बातचीत का स्पष्ट होना ज़रूरी था – वीवीएस लक्ष्मण

VVS Laxman

रोहित चयन को लेकर हुए इस पूरे विवाद और कंफ़्यूजन की घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए और बोर्ड को सीधे तौर पर निशाना बनाते हुए पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि,

“इस पूरे मामले में बातों का क्लीयर होना बहुत ज़रूरी था, जो कि हुआ नहीं. मुझे ऐसा महसूस होता रोहित का चयन किया जाना चाहिए था. लेकिन उसके बाद जो कम्यूनिकोशन गैप बना, वो इस कंफ़्यूज़न की एक बहुत बड़ी वजह थी.”