धोनी

दुनिया की सबसे अमीर फ्रैंचाइजी लीग आईपीएल की फैन फॉलोइंग भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद की जाती है। जब इस लीग के सफल कप्तानों की बात आती है, तो रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी का नाम लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। मगर अब दोनों ही कप्तानों की कप्तानी में आईपीएल में खेल चुके कर्ण शर्मा ने कहा है कि रोहित शर्मा ने धोनी से कप्तानी के काफी गुण सीखे हैं।

रोहित ने धोनी से सीखी है कप्तानी

रोहित शर्मा

एक तरफ मुंबई को 4 खिताब जिताने के साथ रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं तो वहीं चेन्नई को 3 खिताब जिताने के साथ माही दूसरे सबसे सफल कप्तान हैं। रोहित और धोनी की कप्तानी में खेल चुके कर्ण शर्मा ने अब रोहित की कप्तानी पर टिपप्णी की है। उनका कहना है कि रोहित ने माही से कप्तानी के काफी गुण सीखे हैं। कर्ण शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम लाइव शो ‘सैश यश टू स्पोर्ट्स’ पर खेल प्रस्तुतकर्ता यश काशीकर के साथ बातचीत में कहा,

“रोहित और एमएस धोनी कप्तानी में एक समान हैं। मुझे लगता है कि रोहित ने एमएस से बहुत कुछ सीखा है, क्योंकि वह इतने सालों तक उनके अंडर में खेले हैं। दोनों ही शांति से खेलते हैं और अपने गेंदबाजों को फील्डिंग सेट करने कीरने की पूरी आजादी देते हैं। अगर यह काम नहीं करता है, तो वे एक और योजना ले आते हैं।”

धोनी नहीं बनने देते टीम पर दबाव

कर्ण शर्मा ने 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के साथ आईपीएल डेब्यू किया। 2013-2016 तक सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा रहे। 2017 में वह मुंबई इंडियंस में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेले। इसके बाद 2018 में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदकर अपने साथ शामिल कर लिया और मौजूदा वक्त में कर्ण सीएसके का हिस्सा हैं। अब उन्होंने धोनी की कप्तानी की तारीफ करते हुए कहा,

“वास्तव में, धोनी से सीखने के लिए बहुत कुछ है, चाहे आप प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हों या ना हों। सबसे खास बात ये है कि वह मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में शांत रहते हैं और टीम के साथ-साथ खुद पर भी दबाव नहीं बनने देते।”

“मुझे लगता है कि एक टीम अपने कप्तान पर बहुत अधिक निर्भर है क्योंकि अगर कप्तान दबाव में होता है, तो उसकी टीम पर भी दबाव होता है। लेकिन धोनी के आसपास होने पर ऐसा नहीं होता है। वह चुनौतियों का सामना करते हैं और कठिन परिस्थितियों से निपटना जानते हैं।”

 

सीएसके जीत चुकी है 3 आईपीएल खिताब

कर्ण शर्मा ने धोनी-रोहित की कप्तानी की तुलना करते हुए इन्हें बताया सर्वश्रेष्ठ कप्तान 1

महेंद्र सिंह धोनी को 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदकर अपनी टीम की कमान सौंपी। इसके बाद से वह आज तक सीएसके की कप्तानी कर रहे हैं और माही की कप्तानी में टीम ने 3 आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं। इसके अलावा जब भी चेन्नई ने लीग में हिस्सा लिया है प्लेऑफ के लिए जरूर क्वालिफाई किया है। बताते चलें, फिलहाल आईपीएल 2020 के साथ ही माही के मैदान पर वापसी होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।