रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की सलामी बल्लेबाजी ने तोडा गंभीर और सहवाग का

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की सलामी बल्लेबाजी ने तोड़ा गंभीर और सहवाग का 15 साल पुराना रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की सलामी बल्लेबाजी ने तोड़ा गंभीर और सहवाग का 15 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में 2 अक्टूबर से इनका पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा जिसमे भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया, इसके बाद पहली बार टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा बतौर ओपनर उतरे, मैदान पर उतरते ही उन्होंने और मनीष पाण्डेय ने गौतम गंभीर और सहवाग का यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है साथ ही टेस्ट क्रिकेट में भी अपना नाम का परचम लहरा दिया है.

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की सलामी बल्लेबाजी ने तोड़ा गंभीर और सहवाग का 15 साल पुराना रिकॉर्ड 1

पहले टेस्ट में रोहित शर्मा और मयंक का कमाल

रोहित शर्मा

भारत और दक्षिण अफ्रीका मैच में रोहित शर्मा ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की और रिकॉर्ड्स बना दिए. मयंक अग्रवाल के साथ नए टेस्ट ओपनर ने वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के 15 साल पुराने रिकॉर्ड को गुरुवार को डॉ। वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम में तोड़ दिया सहवाग और गंभीर ने यह रिकॉर्ड  20 नवंबर 2004 को कानपुर में स्थापित किया था,

यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक भारतीय सलामी जोड़ी द्वारा केवल तीसरी डबल सौ साझेदारी थी. तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी 26 मार्च, 2008 को चेन्नई में वीरेंद्र सहवाग और वसीम जाफर की है. पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा तिहरा शतक भी जड़ा.

हालांकि, यह एकमात्र मौका है जब दोनों भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने प्रोटियाज के खिलाफ शतक बनाया है. मयंक अग्रवाल ने अपना पहला टेस्ट शतक बनाया और ऐसा करने वाले 86 वें भारतीय बल्लेबाज बने. साथ ही, यह भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए सबसे अधिक साझेदारी है.

हिटमैन और मयंक अग्रवाल का प्रदर्शन

भारत दक्षिण अफ्रीका

हिटमैन ने कल पहली बार टेस्ट मैच में बतौर ओपनर उतरे जिसमे पहली पारी में मयंक ने 143 रन बनाये और और रोहित ने 176 हिटमैन लंच तक अपने 52 रनों के लिए 84 गेंद खेलकर 5 चौके और 2 छक्के लगाए,  यहां तक कि रोहित ने अपना अर्धशतक भी छक्के के साथ पूरा किया. वहीं मयंक ने 96 गेंदों पर 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से लंच तक नाबाद 39 रन बनाए.

इसके बाद चेतश्वर पुजारा 6 रन बना क्र पवेलियन चले गये थे. शुरुआती ओवरों में दोनों सलामी बल्संलेबाज ने संभलकर खेलते हुए दोनों ने पहले पिच और गेंदबाजी को अच्छी तरह समझने पर ध्यान दिया, इसके बाद जब दोनों की आंखें जम गईं तो उन्होंने अपने हाथ खोलने शुरू किए.

भारत दक्षिण अफ्रीका मैच में टूटा एक और रिकॉर्ड

रोहित शर्मा

रोहित मैदान पर उतरे और कोई रिकॉर्ड न बने तो यह नामुमकिन हैं. कल के दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में जैसे ही रोहित शर्मा और मयंक मैदान पर उतरे वैसे ही उन दोनों ने 47 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. दरअसल, 47 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ जब घरेलू जमीन पर बिल्कुल नई भारतीय टेस्ट जोड़ी ने मैदान पर कदम रखा.

कल से पहले वर्ष 1972 में सुनील गावस्कर और रामनाथ पारकर ने इंग्लैंड के खिलाफ नई दिल्ली में टेस्ट मैच खेला था. तब रामनाथ अपना डेब्यू कर रहे थे जबकि गावस्कर बतौर टेस्ट ओपनर घर में अपना पहला मैच खेल रहे थे.

Related posts