जीत के बावजूद रोहित-द्रविड़ के सामने रह गए ये 3 सवाल | Rohit Sharma
जीत के बावजूद रोहित-द्रविड़ के सामने रह गए ये 3 सवाल | Rohit Sharma

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम इन दिनों भारत दौरे पर हैं जहां दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेला जा रहा है। पहला मुकाबला हारने के बाद टीम इंडिया नागपुर में खेले गए दूसरे मुकाबले में जीत कर सीरीज में बराबरी करने में कामयाब रही।

हालांकि नागपुर में खेले गए मुकाबले में भले ही टीम इंडिया की जीत हुई है लेकिन इसके बावजूद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के सामने 3 ऐसे सवाल रह गए जिसका जवाब उन्हें जल्द ढूंढना होगा नहीं तो अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप हाथ से निकल सकता है।

इन 3 सवालों का जल्द ढूंढना होगा समाधान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज का 2 मुकाबला खेला जा चुका है जिसमें दोनों टीमों ने 1-1 से बराबरी करने में कामयाब रहीं। नागपुर में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले में बारिश ने पूरे मैच का मजा ही किरकिरा कर दिया था। बारिश की वजह से 20 ओवर के मुकाबले को घटाकर 8 ओवर का किया गया था।

इस मुकाबले में भले ही भारत ने जीत दर्ज की हो लेकिन टीम को लेकर अभी भी 3 ऐसे सवाल खड़े हो रहे हैं जिसका कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को जल्द समाधान निकालना पड़ेगा नहीं तो टीम को वर्ल्ड कप में हार का सामना करना पड़ सकता है। ये 3 समस्याएं क्या है इस पर चलिए एक नजर डालते हैं।

बल्लेबाजी क्रम का बार-बार फेल होना

Team India Batting Line-Up | Rohit Sharma
Team India Batting Line-Up | Rohit Sharma

टीम इंडिया की बल्लेबाजी क्रम की बात करें तो वो लगातार ही फ्लॉप रही है। ओपनिंग जोड़ी से लेकर मिडिल ऑर्डर सभी लगातार फ्लॉप हो रहे हैं। एशिया कप 2022 से लेकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज तक लगभग सभी बल्लेबाज अपनी खराब बल्लेबाजी से जूंझते हुए दिखे।

ओपनिंग जोड़ी की बात करें तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल दोनों ही एक मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वहीं दूसरे मैच में पस्त हो जाते हैं। विराट कोहली एशिया कप 2022 में शानदार फॉर्म में थे।इस टूर्नामेंट में उनके बल्ले से 5 मुकाबलों में 2 अर्धशतक और 1 शतक निकला, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में फिर से वो अपनी खराब फॉर्म में ही दिखे।

इस सीरीज में उनके बल्ले से 2 और 11 रन ही निकला। वहीं मिडिल ऑर्डर की बात करें तो सूर्यकुमार भी इन दिनों एक मैच में शानदार दिखते हैं तो बाकी के मुकाबलों में उनका बल्ला खामोश रह जाता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मुकाबले में उन्होंने 25 गेंदों में 2 चौके और 4 छक्को की मदद से विस्फोटक 45 रन की पारी खेली तो वहीं दूसरे मुकाबले में शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

डेथ ओवर की समस्या

Death Overs Bowlers | Rohit Sharma
Death Overs Bowlers | Rohit Sharma

कप्तान रोहित शर्मा के पास एक से बढ़कर एक खतरनाक गेंदबाज है लेकिन उनमें से कोई भी अबतक डेथ ओवर में कामयाब नहीं हो पाया है। एशिया कप 2022 से लेकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज तक टीम को ऐसा गेंदबाज नहीं मिल पाया है जो डेथ ओवर में रन लुटाने की वजह रन का बचाव कर सके।

टीम के पास भले ही भुवनेश्वर कुमार जैसा गेंदबाज मौजूद है जो कि डेथ ओवर्स में विपक्षी टीमों के लिए काफी खतरनाक साबित होता था लेकिन इन दिनों वो अपनी लाइन-लेंथ से बाहर हो चुके हैं। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा जताते हुए उन्हें जितनी बार डेथ ओवर्स की जिम्मेदारी सौंपी है वो उतनी बार ही उनका भरोसा तोड़ दिया।

बता दें कि एशिया कप 2022 से लेकर ऑस्ट्रेलिया सीरीज तक भुवनेश्वर कुमार बल्लेबाजों पर डेथ ओवर्स में जमकर रन लुटाते हुए दिखे। भुवनेश्वर के अलावा टीम के पास अन्य गेंदबाज भी मौजूद है जो गेंदबाजी तो घातक कर रहे हैं लेकिन डेथ ओवर्स में रन का बचाव नहीं कर पा रहे हैं।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले टी20 मुकाबले के 19वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कुल 16 रन दिए थे, तो वहीं दूसरे मुकाबले में भी हर्षल पटेल ने कप्तान का भरोसा तोड़ते हुए खूब रन लुटा दिए। हर्षल पटेल ने इस मुकाबले के 8वें ओवर में कुल 19 रन लुटाए थे।

कार्तिक या पंत का विकल्प

Rishabh Pant, Dinesh Karthik | Rohit Sharma
Rishabh Pant, Dinesh Karthik

टीम इंडिया में वर्तमान समय में विकेटकीपर बल्लेबाजों की कमी नहीं है। फिलहाल विकेटकीपर के तौर टीम के पास ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, ईशान किशन और के एल राहुल जैसे बल्लेबाज मौजूद है। हालांकि विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को ही मौका दिया जा रहा है और टी20 वर्ल्ड कप के लिए भी इन दोनों को ही विकेटकीपर के विकल्प के तौर पर रखा गया है।

बता दें कि दो विकेटकीपर होने की वजह से कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को काफी परेशानी हो रही है क्योंकि किसी भी मैच में बाएं हाथ के बल्लेबाज के तौर पर दोनों में से एक को ही शामिल किया जा सकता है।

एशिया कप 2022 की बात करें तो दिनेश कार्तिक को केवल एक ही मुकाबला में मौका दिया गया था जहां उन्हें ज्यादा देर तक बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था लेकिन बाकी के मुकाबलों में ऋषभ पंत को मौका तो दिया गया और वो खराब शॉट खेलते हुए गेंदबाज का शिकार हुए।

इस टूर्नामेंट में उनके बल्ले से केवल 14, 17 और 20 रन ही निकला था। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मुकाबले में ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को जगह दिया गया लेकिन वो महज 6 रन पर ही आउट हो गये, दूसरे मुकाबले में दोनों विकेटकीपरों को मौका दिया गया जिसमें कार्तिक 2 गेंदों में 10 रन बनाकर नाबाद लौटे तो वहीं ऋषभ पंत को बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिल पाया।

अगर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस समस्या का समाधान जल्द नहीं निकाला तो टी20 वर्ल्ड कप में हारने से टीम को कोई नहीं बचा सकता है।