/

रोहित शर्मा खेल रत्न पाने वाले बन सकते है चौथे क्रिकेटर, इससे पहले सिर्फ इन 3 खिलाड़ियों को मिला है ये सम्मान

बीसीसीआई ने हाल में एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने भारतीय टीम के सीमित ओवर क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को खेल रत्न देने के लिए नामित किया है. आपको बता दें की हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा को यदि खेल रत्न मिलता है तो, वो ऐसा सम्मान पाने वाले चौथे भारतीय क्रिकेटर बन जायेंगे. पहले इन्हें मिला है ये सम्मान.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

खेल रत्न पाने वाले चौथे क्रिकेटर बन सकते हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा

आपको बता दें की हर वर्ष बीसीसीआई को कुछ नाम भारत सरकार को भेजने होते हैं. जिन्हें भारत सरकार सम्मानित करती है. खेल के दुनिया से जुड़े लोगो के लिए सबसे बड़ा सम्मान राजीव गाँधी खेल रत्न होता है. बीसीसीआई ने 2019 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा को इस बार खेल रत्न के लिए नामित किया है.

विश्व कप और उसके बाद भी रोहित शर्मा के शानदार प्रदर्शन को देखें तो यही उम्मीद है की इस बार रोहित शर्मा को ये सम्मान दिया जा सकता है. भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित ने पिछले साल तीनो फ़ॉर्मेट में ही भारतीय टीम के लिए उच्च स्तर का प्रदर्शन किया है. जिसके कारण ही उन्हें खुद आईसीसी ने भी सम्मानित किया था. अब सबकी नजरें भारत सरकार के फैसले पर हैं.

रोहित शर्मा के पहले इन 3 दिग्गजों को मिला है ये सम्मान

रोहित शर्मा खेल रत्न पाने वाले बन सकते है चौथे क्रिकेटर, इससे पहले सिर्फ इन 3 खिलाड़ियों को मिला है ये सम्मान 1

भारत सरकार ने इससे पहले 1998 में सचिन तेंदुलकर को ये सम्मान दिया था. वो खेल रत्न पाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे. उसके बाद भारतीय टीम को टी20 विश्व कप विजेता बनने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को 2008 में इस सम्मान से नवाजा गया था. उसके बाद ही उन्होंने 2011 में भारतीय टीम के लिए एक और विश्व कप जीता था.

इस सम्मान को पाने वाले विराट कोहली तीसरे खिलाड़ी बने थे. जिन्हें लगातार क्रिकेट के खेल में देश के नाम बड़ा करने के लिए 2018 में राजीव गाँधी खेल रत्न दिया गया था. इन दोनों दिग्गजों के अलावा अन्य किसी को भी भारत सरकार ने ये सम्मान नहीं दिया है. जिसके कारण ही रोहित शर्मा के लिए भी ये बड़ा सम्मान होगा.

उपकप्तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड हैं बहुत खतरनाक

रोहित शर्मा खेल रत्न पाने वाले बन सकते है चौथे क्रिकेटर, इससे पहले सिर्फ इन 3 खिलाड़ियों को मिला है ये सम्मान 2

अब तक भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा ने 32 टेस्ट मैच खेला हैं. जिसमें उन्होंने 46.54 के औसत से 2141 रन बनाये हैं. जिसमें 6 शतक और एक दोहरा शतक भी शामिल है. 224 एकदिवसीय मैच में उन्होंने 49.27 के औसत से 9115 रन बनाये हैं. जिसमें 29 शतक और 3 दोहरा शतक शामिल हैं. टी20 फ़ॉर्मेट में हिटमैन ने 108 मैच में 2773 रन बनाये हैं. जिसमें 4 शतक शामिल हैं.