रोहित शर्मा के नाम रहा ये दशक, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली को भी पीछे छोड़ रोहित शर्मा बने दशक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, आंकड़े दे रहे गवाही 

विराट कोहली को भी पीछे छोड़ रोहित शर्मा बने दशक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, आंकड़े दे रहे गवाही

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए ये दशक बेहतरीन रहा. रोहित ने दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए तमाम विश्व रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. तीनों फॉर्मेट में अपने बल्ले की धाक जमाने वाले हिटमैन ने 2010 से 2019 तक के सफर में जमीन से आसमान तक का फासला तय किया है. तो आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इस साल रोहित शर्मा ने क्या-क्या उपलब्धियां की हासिल.

टी20 में रोहित ने बनाए 4 शतक

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. 2007 से टीम इंडिया में एंट्री करने वाले रोहित शुरुआत से ही अपने विस्फोटक खेल के लिए नाम कमा रहे थे, लेकिन 2013 में धोनी की कप्तानी में रोहित ने जब बतौर सलामी बल्लेबाज खेलना शुरु किया, उसके बाद तो उन्होंने पीछे मुड़कर ही नहीं देखा.

सीमित ओवर क्रिकेट में अपने नाम का लोहा मनवाते हुए रोहित ने टी20 आई में 4 शतक बनाए. इस रेस में उन्होंने कप्तान विराट कोहली को काफी पीछे छोड़ दिया, क्योंकि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में विराट के नाम एक भी शतक नहीं है. रोहित के ये चारों शतक इसी दशक में आए हैं.

विश्व कप 2019 में बनाए 5 शतक

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने विस्फोटक बल्लेबाज के लिए ये दशक हर फॉर्मेट में अच्छा रहा. 2019 में खेले गए आईसीसी विश्व कप में रोहित ने 5 शतक बनाकर इतिहास रच दिया. इससे पहले इस विश्व कप के दौरान सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड कुमार संगाकारा के नाम था, लेकिन रोहित ने साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ शतकीय पारियां खेली.

मुंबई इंडियंस को जिताए 4 खिताब

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने 2013 से आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने की कमान संभाली. एमआई के कप्तान बनने के बाद से रोहित ने मुंबई को 4 आईपीएल खिताब 2013, 2015, 2017, 2019 में खिताब जिताए हैं. इतना ही नहीं रोहित ने 2013 में मुंबई इंडियंस को चैंपियंस लीग चैंपियंस लीग जिताया. साथ ही रोहित ने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करते हुए निहादास ट्रॉफी और एशिया कप भी जिताया है.

एकदिवसीय क्रिकेट में बनाए 3 दोहरे शतक

एकदिवसीय क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज अपनी बल्लेबाजी की धाक जमाने वाले रोहित ने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक बनाकर इतिहास रच दिया. आज तक किसी भी खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक बनाने का कारनामा नहीं किया है.

रोहित के बल्ले से वनडे क्रिकेट में 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैंगलौर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 209 रन की पारी खेलते हुए वनडे करियर का पहला दोहरा शतक लगाया. इसके बाद 2014 में श्रीलंका के खिलाफ रांची में दोहरा शतक बनाते हुए 264 रनों की आतिशी पारी खेली थी. 3 साल बाद एक बार फिर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने मोहाली में 208 रनों की पारी खेली. रोहित का तीसरा दोहरा शतक.

टेस्ट क्रिकेट में मिला ओपनिंग का मौका

रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीमित ओवर में अपने बल्ले की धाक जमा चुके रोहित शर्मा को 2019 सितंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज मेंओपनिंग का मौका दिया. रोहित ने इस मौके पर चौका लगाते हुए अपने टेस्ट करियर को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाया है. रोहित ने बतौर ओपनर 5 मैचों में 92.66 के औसत के साथ 556 रन बनाए हैं. इसमें 2 शतक और 1 दोहरा शतक शामिल है.

Related posts