विराट को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में खलेगी रोहित की कमी...

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली के सामने खड़ी हुई ये समस्या 

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली के सामने खड़ी हुई ये समस्या

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों न्यूजीलैंड दौरे पर है. T20I सीरीज में किवी टीम को 5-0 क्लीन स्वीप से क्लीन स्वीप कर किया. इसके बाद 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में विराट एंड कंपनी को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा.  न्यूजीलैंड दौरे का सबसे बड़ा चैलेंज यानि टेस्ट सीरीज अभी बाकी है, जिसका आगाज 21 फरवरी से होगा. अब टेस्ट सीरीज में भी कप्तान कोहली को खलने वाली है रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी.

रोहित शर्मा पांचवें T20I में हुए रूल्ड आउट

रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली के सामने खड़ी हुई ये समस्या 1

भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा को पांचवे T20I मैच में बल्लेबाजी करते हुए मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हुई थी. इसके बाद भी वह क्रीच पर रुके लेकिन अगली गेंद खेलने के बाद वह 60 रन पर रूल्ड आउट होकर मैदान से बाहर चले गए.

हालांकि उस मैच में रोहित टीम को मजबूत शुरुआत दे चुके थे और भारत ने पांचवे मैच को जीतने के साथ-साथ न्यूजीलैंड को 5-0 से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली. इसके बाद रोहित की इंजरी को ध्यान में रखते हुए उन्हें एकदिवसीय व टेस्ट सीरीज के लिए भी रूल्ड आउट घोषित कर दिया.

विराट को खलेगी रोहित की कमी

विराट

किवी टीम के साथ खेली गई 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में टीम इंडिया ने कोशिश तो बहुत की मगर एक भी मैच में टीम जीत दर्ज नहीं कर सकी. परिणामस्वरूप कप्तान विराट कोहली के नाम पर 31 साल बाद वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप होने का कलंक लग गया. मगर विराट की मुश्किल अभी खत्म नहीं हुई हैं क्योंकि एकदिवसीय सीरीज के बाद अब टीम इंडिया को 21 फरवरी से न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलनी है.

ये बताने की जरुरत नहीं है कि रोहित टेस्ट सीरीज में भारत के लिए कितने महत्वपूर्ण खिलाड़ी होते. असल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग जिम्मेदारी संभालते हुए रोहित ने टेस्ट में भी अपना लोहा मनवाया. जिसमें इस बल्लेबाज ने 4 पारियों में 132.25 के औसत से 3 शतकीय पारियों की मदद से 529 रन बनाए.

ऐसे में टेस्ट सीरीज में यदि रोहित अपना फॉर्म बरकरार रखते तो, टीम इंडिया की सलामी जोड़ी के पास अनुभव होता और रोहित, मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर टीम को मजबूत शुरुआत दे सकते थे. मगर अब रोहित की गैरमौजूदगी विराट के लिए चिंता का विषय है.

कौन करेगा मयंक के साथ ओपनिंग?

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तान विराट कोहली के पास 2 युवा खिलाड़ी शुभमन गिल-पृथ्वी शॉ का विकल्प मौजूद है. इस बात में कोई दोराय नहीं है कि दोनों ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, मगर दोनों ने लगातार रन नहीं बनाए हैं. 14 फरवरी से न्यूजीलैंड इलेवन के खिलाफ शुरु हुए टेस्ट मैच में दोनों ही खिलाड़ी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए.

दूसरी पारी में शॉ ने 31 गेंदों पर 39 रन बनाए, तो वहीं गिल 8 रन ही बना सके. युवा खिलाड़ी टेस्ट में भी तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं और विकेट गंवा बैठते हैं. जो कि कप्तान विराट कोहली के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती है.

अब ऐसे में बड़ा सवाल है कि कप्तान विराट कोहली मयंक अग्रवाल के साथ शॉ-गिल में से किसे प्लेइंग इलेवन में शामिल कर मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं. क्योंकि न्यूजीलैंड की मुश्किल परिस्थितियों में टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत की जरुरत होगी, वरना मैच हाथ से फिसल सकता है.

Related posts