RRvRCB: जयपुर में खेले जाने वाले मैच में टॉस की रहेगी बड़ी अहमियत, जो टीम जीतेगी टॉस उसकी जीत शायद पक्की

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

RRvRCB: जयपुर में खेले जाने वाले मैच में टॉस की रहेगी बड़ी अहमियत, जो टीम जीतेगी टॉस उसकी जीत पक्की! 

RRvRCB: जयपुर में खेले जाने वाले मैच में टॉस की रहेगी बड़ी अहमियत, जो टीम जीतेगी टॉस उसकी जीत पक्की!
©IPL/BCCI

करो या मरो के मुकाबले में आज राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर आमने-सामने होंगी जिसमें दोनों ही टीमें हर हाल में अच्छा प्रदर्शन करते हुए जीतना चाहेंगी। दोनों ही टीमों ने शुरुआत में खराब क्रिकेट खेली और बाद में वापसी की है और अब प्लेऑफ़ में बने रहने के लिए आज भी जबरदस्त मैच देखने को मिल सकता है।

©IPL/BCCI

वहीं इस सीजन में राजस्थान के जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर आखिरी मुकाबला होने वाला है, जहाँ राजस्थान रॉयल्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है, तो आइये मैदानी आंकड़ों पर एक नजर डालते है।

आईपीएल के दौरान ऐसा रहा है जयपुर का सवाई मानसिंह स्टेडियम

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर आईपीएल में अब तक कुल 39 मुकाबले खेले गए है जिसमें पहले गेंदबाजी करने वाली टीम का पलड़ा पूरी तरह से भारी रहा है क्योंकि इन 39 मुकाबलों में अब तक पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 26 मैचों में जीत हासिल की है बल्लेबाजी करने वाली टीम महज 13 ही मैच जीत पायी है इस कारण आज के मैच में टॉस की बड़ी अहमियत रहने वाली है।

©IPL/BCCI

एक नजर इन आंकड़ों पर भी

आईपीएल में यहाँ अक्सर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसतन स्कोर 156 रन रहता है जबकि रनों का पीछा करने वाली टीम का औसतन स्कोर 142 रन रहता है।

तो इस ग्राउंड पर आईपीएल में एक बार भी 200 का आंकड़ा नहीं छुआ है। अगर सबसे बड़े स्कोर की बात करें तो यहाँ साल 2008 के आईपीएल के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 20 ओवर में 197 रन बनाये थे जोप कि सबसे बड़ा स्कोर है।

©IPL/BCCI

सबसे कम स्कोर इस मैदान 92 रन है जो 2013 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ ही बनाये है। वहीं सबसे सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा यहाँ राजस्थान ने ही किया है। याद हो कि 2012 के आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स की टीम ने 20 ओवर में यहाँ 196 रन बनाये थे जो राजस्थान ने 197 रन 2 गेंद शेष रहते ही हासिल कर दिया था।

इस प्रकार आज के इस मैच में जो भी टीम टॉस जीतेगी वो लगभग पहले गेंदबाजी का ही फैसला करने वाली है, हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का इस स्टेडियम पर राजस्थान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन रहा है।

Related posts

Leave a Reply