RRvsKKR: कार्तिक की सेना के सामने अपने इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेंगे अजिंक्य रहाणे

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर

आज आईपीएल के 11वें यानी साल 2018 के सीजन का 15वां मैच खेला जाएगा। आज का मैच में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच में खेला जाएगा। दोनों टीमों ने अभी तक दो-दो मैचों में जीत हासिल की है। वहीं दोनों टीमों ने अपने-अपने आखिरी मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए जिस तरह से जीत हासिल की है उसे देखकर लगता है कि आज का मैच काफी रोमांचक होने वाला है।

Image result for rr vs kkr

इस मैच से पहले आइए राजस्थान रॉयल्स की प्लेयिंग इलेवन पर एक नजर डालते हैं। हालांकि राजस्थान रॉयल्स ने अभी तक खेले गए अपने तीन मैचों में एक भी बार प्लेयिंग इलेवन में बदलाव नहीं किया और ज्यादा उम्मीद भी यहीं है कि आज के मैच में भी कप्तान कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। हालांकि अगर वो एक बदलाव करना चाहे भी तो ओपनिंग बल्लेबाज डी-शॉर्ट को बाहर बैठा सकते हैं।

अजिंक्य रहाणे

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 1

पारी की शुरुआत की जिम्मेदारी एक बार फिर कप्तान अंजिक्य रहाणे को ही उठानी पड़ेगी। राजस्थान टीम के नए कप्तान रहाणे पहले मैच में मात्र 13 रन पर आउट हो गए थे लेकिन आखिरी मैच में उन्होंने पहली गेंद से ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे। जिसके बाद टीम ने 217 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। लिहाजा आज के मैच में रहाणे को टीम की जिम्मेदारी और अच्छे से संभालनी पड़ेगी। इसके लिए उन्हें ज्यादा रन बनाने की काफी जरूरत हैं। इसलिए नंबर वन पर अजिंक्य रहाणे ही रहेंगे।

राहुल त्रिपाठी 

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 2

पहले मैच में बल्लेबाजी क्रम के फ्लॉप होने के बाद रहाणे ओपनिंग बल्लेबाजी में बदलाव कर सकते हैं। अपने साथ ओपनिंग बल्लेबाजी के लिए रहाणे राहुल त्रिपाठी को भी बुला सकते हैं। राहुल त्रिपाठी ने पिछले साल पुणे के लिए ओपनिंग में अच्छी बल्लेबाजी की थी और वहां भी उनके साथी ओपनर अजिंक्य रहाणे ही थे। त्रिपाठी तेज ओपनिंग शुरुआत देने में सक्षम हैं और राजस्थान की टीम को उसी की जरूरत है।

संजू सैमसन

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 3

आईपीएल में संजू सैमसन का प्रदर्शन तो काफी अच्छा शुरु से ही रहा है। इस बार के आईपीएल सीजन में भी संजू ने अपनी शुरुआत शानदार की है। हैदराबाद के खिलाफ पहले मैच में राजस्थान की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी संजू सैमसन ही थे।

उन्होंने 42 गेंदों में 49 रन बनाए और फिर तीसरे मैच में नाबाद 91 रनों की पारी खेलकर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। इस वजह से रहाणे उनके क्रम में कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। नंबर तीन की जिम्मेदारी एक बार फिर संजू सैम्सन के कंधों पर ही होगी।

बेन स्टोक्स

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 4

इंग्लैंड की जबरदस्त ऑल राउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स की टीम में बड़े महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। बेन को रहाणे ने पहले मैच में नंबर 4 पर उतारा था ताकि वो टीम के मध्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाते हुए एक अच्छी फिनीशिंग दे सकें। हालांकि पहले मैच में बेन स्टोक्स कुछ खास नहीं कर पाएंगे, लेकिन रहाणे उनके पोजिशन में भी बदलाव नहीं करना चाहेंगे।

जॉस बटलर

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 5

नंबर पांच पर जॉस बटलर हो सकते हैं। बटलर की भूमिका भी राजस्थान की टीम में काफी ज्यादा है। वो एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और तेजी से रन बनाने के लिए भी जाने जाते हैं। इस वजह से नंबर पांच पर रहाणे बटलर को रख सकते हैं।

जोफ़्रा आर्चर

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 6

नंबर 6 पर रहाणे वेस्टइंडीज के ऑल राउंडर खिलाड़ी जोफ़्रा आर्चर को दूसरे मैच में मौका दे सकते हैं। जोफ़्रा का टी-20 करियर में बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 143 से ऊपर का है वहीं गेंदबाजी में भी 7.90 की इकॉनमी और 23.28 की बढ़िया औसत से विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं।

इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उनके ऊपर 7.20 करोड़ लगाए हैं, क्योंकि वो एक बढ़िया टी-20 ऑल राउंडर हैं। उनके रहने से टीम को एक अतिरिक्त गेंदबाज और बल्लेबाज भी मिलेगा।

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 7

इसके बाद नंबर टीम के क्रम में रहाणे किसी क्रम का बदलाव नहीं करना चाहेंगे। जिसके हिसाब से नंबर 7 पर कृष्णप्पा गौतम, नंबर 8 पर श्रेयस गोपाल, नंबर 9 पर धवन कुलकर्णी, नंबर 9 पर सबसे मंहगे गेंदबाज जयदेव उनादकट और नंबर 10 पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज बेन लाफलिन रह सकते हैं।

PLAYING XI: कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच से पहले इन 2 खिलाड़ियों को किया राजस्थान ने बाहर 8

इस तरह से एक बार अगर राजस्थान की पूरी टीम पर नजर डाले तो वो कुछ इस तरह से हो सकती है:

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, संजू सैम्सन, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर (विकेटकीपर) , जोफ़्रा आर्चर, कृष्णप्पा गोथम, श्रेयस गोपाल, धवन कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, बेन ल्फिंग

Related posts

Leave a Reply