आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल रहा टाई या ड्रॉ तो ऐसा होगा विजेता का फैसला

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल रहा टाई या ड्रॉ तो ऐसा होगा विजेता का फैसला 

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल रहा टाई या ड्रॉ तो ऐसा होगा विजेता का फैसला
Cricket - England v India - Fourth Test - Ageas Bowl, West End, Britain - September 1, 2018 India's Virat Kohli celebrates the wicket of England's Joe Root Action Images via Reuters/Paul Childs

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू हो रहे एशेज सीरीज के साथ ही आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी हो जाएगी। इसे शुरू करने का असली मकसद टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाना है। भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट चैंपियनशिप का अपना पहला मैच खेलेगी। यह पहली आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप है। इसका फाइनल मुकबला 2021 में खेला जाएगा।

फाइनल ड्रॉ हुआ तो?

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप

टेस्ट मैच होने की वजह से आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के ड्रॉ होने की पूरी संभावना है वहीं मुकाबला टाई भी हो सकता है। ऐसे में आईसीसी ने संयुक्त विजेता घोषित करने का फैसला किया है। इसके साथ ही फाइनल के लिए रिजर्व डे भी है।

इसका इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब फाइनल मैच के पांच दिनों के दौरान खेल में किसी तरह का कोई नुकसान होगा। रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब किसी दिन के खेल का नुकसान होता है और वह पूरा नहीं हो पाता है।

विश्व कप में बाउंड्री से निकला था फैसला

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल रहा टाई या ड्रॉ तो ऐसा होगा विजेता का फैसला 1

आईसीसी विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला भी टाई रहा था। इसके बाद इंग्लैड और न्यूजीलैंड के बीच सुपर ओवर खेला गया था। सुपर ओवर भी में भी दोनों टीमों ने बराबर रन बनाए और यह भी ड्रॉ रहा था।

इसके बाद मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। आईसीसी की इस नियम की लगातार आलोचना हो रही है। इसी वजह से टेस्ट चैंपियनशिप में संयुक्त विजेता घोषित करने का नियम बनाया गया है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमें

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल रहा टाई या ड्रॉ तो ऐसा होगा विजेता का फैसला 2

टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 9 टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम होगी। इसमें अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे और आयरलैंड को इसमें जगह नहीं मिली है।

जिम्बाब्वे को आईसीसी ने कुछ दिनों पहले ही सस्पेंड कर दिया था। अफगानिस्तान और आयरलैंड की टीमें इन दो साल के दौरान टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी लेकिन उनके नतीजे टेस्ट चैंपियनशिप में नहीं जोड़े जाएंगे।

Related posts