झूलन गोस्वामी की जगह इस महिला ऑलराउंडर को मिला 6 साल बाद अगले 3 टी-20 में खेलने का मौका 1

आजकल भारत की महिला और पुरुष दोनों क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के दौर पर हैं। एक ओर पुरूष क्रिकेट ने पहले टेस्ट सीरीज में हार के बाद वनडे सीरीज में जबरदस्त वापसी की। टेस्ट में 2-1 के हारे तो वनडे में मेजबान को 5-1 से हराकर शानदार बदला लिया। अब बार टी-20 फॉर्मेट की है।

भारत साउथ अफ्रीका से अब 3 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों की ऋंख्ला खेलेगा। उधर दूसरी और भारत की महिला क्रिकेट टीम भी 5 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। भारत की महिला टीम ने पहले दो टी-20 मैच में मेजबान टीम को हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

झूलन की जगह रुमेली धार को मिला मौका

झूलन गोस्वामी की जगह इस महिला ऑलराउंडर को मिला 6 साल बाद अगले 3 टी-20 में खेलने का मौका 2

तीसरे मैच के पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हौसले तो बुलंद हैं, लेकिन उन्हें एक झटका भी लगा है। महिला टीम की शानदार और अनुभवी तेज गेंदबाज चोटिल होने की वजह से अगले तीन मैचों के लिए टीम से बाहर हो गई हैं। उनकी जगह पर टीम में रुमेली धार को जगह मिली है। बीसीसीआई ने शनिवार को इसकी घोषणा की। रुमेली 6 साल बाद भारतीय टीम में वापसी कर रही हैं। बीसीसीआई के अनुसार, ‘भारतीय महिला चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बाकी के तीन टी-20 मैचों के लिए हरफनमौला खिलाड़ी रुमेली धर को चोटिल झूलन गोस्वामी की जगह टीम में शामिल किया है।’

चोट की वजह से बाहर हुई गोस्वामी

झूलन गोस्वामी की जगह इस महिला ऑलराउंडर को मिला 6 साल बाद अगले 3 टी-20 में खेलने का मौका 3

रुमेली धार एक ऑलराउंडर महिला क्रिकेटर हैं। उनके आने से टीम में एक बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों की कमी पूरी होगी, लेकिन झूलन गोस्वामी का बाहर होना टीम इंडिया के लिए अच्छा नहीं है। झूलन हाल में ही 200 वनडे विकेट लेने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बनी हैं। ये कारनामा झूलन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच के दौरान किया।

गौरतलब है कि इससे पहले गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया के कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक के सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने के रिकॉर्ड तो तोड़ दिया था। अब झूलन गोस्वामी विश्व में सर्वाधिक 200 विकेट लेने वाली पहली और एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं।

सीरीज में 2-0 से आगे भारत

झूलन गोस्वामी की जगह इस महिला ऑलराउंडर को मिला 6 साल बाद अगले 3 टी-20 में खेलने का मौका 4

झूलन गोस्वामी ने भारतीय महिला क्रिकेट में काफी योगदान दिया है। इसके लिए उनको कई बार अवॉर्ड भी मिले हैं। 2007 में उन्हें आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। भारतीय महिला टीम फिलहाल साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है।

 भारत महिला टी -20 टीम:

झूलन गोस्वामी की जगह इस महिला ऑलराउंडर को मिला 6 साल बाद अगले 3 टी-20 में खेलने का मौका 5

हरमनप्रीत कौर (सी), स्मृति मंधाना (वीसी), मिताली राज, वेद कृष्णमूर्ति, जेमीमा रॉड्रग्स, दिप्ती शर्मा, अनुजा पाटिल, तनिया भाटिया (विकेट कीपर), नुज़हत परवीन (विकेट कीपर), पूनम यादव , राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वास्तुकार, राधा यादव, रुमेली धर ”

Leave a comment