'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' को 11वें तेहरान अंतरराष्ट्रीय एफआईसीटीएस उत्सव में मिला अवॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ को मिले 2 फिल्म अवार्ड 

‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ को मिले 2 फिल्म अवार्ड

भारत के अगर सबसे महान क्रिकेटर की बात करें तो सबसे दुनिया में सबसे ज्यादा शतक और रन बनाने वाले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम सामने आते हैं। उन्होंने दो दशक से भी ज्यादा समय क्रिकेट खेलने में बिताया. इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए कई मैच जीताएं, दुनिया भर के गेंदबाजों के मन में अपने नाम का खौफ जमाया और सबसे बड़ी बात कि भारतीय क्रिकेट को एक नई पहचान दिलाई। सचिन को उनके जीवन भर के क्रिकेट में दिए गए योगदान की वजह से भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' को मिले 2 फिल्म अवार्ड 1

‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ को मिले अवॉर्ड

'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' को मिले 2 फिल्म अवार्ड 2

सचिन के इस जीवन संर्घष के ऊपर एक डॉक्यूमेंट्री कम फिल्म बनाई गई जिसका नाम ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ है। सचिन की फिल्म आते ही सिनेमाघरों में तो देखने वालों का तांता सा लग गया। पूरे हफ्ते में सिर्फ ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ ही इंडिया में छाई रही। अब इस फिल्म को दो अवॉर्ड दिए गए हैं जिसकी वजह से यह फिल्म एक बार फिर चर्चा का विषय बनी हुई है।

हाल ही में संपन्न हुए 11वें तेहरान अंतरराष्ट्रीय एफआईसीटीएस उत्सव 2018 में सचिन तेंदुलकर के जीवन पर आधारित फिल्म ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ को दो पुरस्कार मिले। हेल्मर जेम्स अर्स्किन को लॉन्ग डॉक्यूमेंट्री श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार और मानद डिप्लोमा दिया गया. लॉन्ग डॉक्यूमेंट्री खंड में निर्माता रवि भगचंदका को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए विशेष पुरस्कार से नवाजा गया.

निर्देशक ने कहा मेरी लिए खुशी की बात

'सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स' को मिले 2 फिल्म अवार्ड 3

‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ के निर्देशक हेल्मर जेम्स अर्स्किन ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार और मानद डिप्लोमा हासिल करने के बाद एक बयान में कहा यह महान सम्मान है कि भारत के महान क्रिकेट लीजेंड की कहानी को बताने के मेरे काम को वैश्विक मंच पर प्रशंसा मिली. हेल्मर जेम्स अर्स्किन ने कहा कि सचिन के जीवन के मुश्किल और कामयाब सफर को बड़े पर्दे पर दिखाने के लिए सचिन, उनकी पत्नी, उनके परिवार, उनके दोस्त, उनके टीम के साथी और प्रतिद्वंद्वी टीम के साथियों से बात करके एक पटकथा तैयार की गई हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि इस फिल्म के जरिए सचिन की जीवनी और भावनाएं विश्वभर के दर्शको तक पहुंच रही है। आपका बता दें कि अन्तर्राष्ट्रीय एफआईसीटीएस समारोह 2018 का आयोजन 16 से 18 जनवरी के बीच किया गया था. जिसमें ‘सचिन : ए बिलियन ड्रीम्स’ को ये पुरस्कार दिया गया।

Related posts

Leave a Reply