जब विश्वकप में आफत बने थे सचिन,आईसीसी ने शेयर किया वीडियो

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वीडियोः 15 साल पहले आज ही के दिन सचिन ने किया था कुछ ऐसा पाकिस्तान में लोगो ने तोड़ दी थी अपनी ही टीवी 

वीडियोः 15 साल पहले आज ही के दिन सचिन ने किया था कुछ ऐसा पाकिस्तान में लोगो ने तोड़ दी थी अपनी ही टीवी

अगर क्रिकेट के इतिहास पर नजर डाले तो आज की के दिन दुनिया की दो सबसे प्रतिद्वंदी टीमें साल 2003 में हुए विश्वकप में आमने-सामने थी। एक टीम गेंदबाजी के दम पर पूरे विश्व को फतेह करना चाहती थी। वहीं दूसरी टीम बल्लेबाजी के दम पर हुंकार भर रही थी। क्रिकेट में इन दो टीमों के अलावा शायद ही किसी दूसरी टीमों के बीच इतना दिलचस्प मुकाबला होता हो। जी हां, हम बात  कर रहे हैं भारत-पाकिस्तान की।

दोनों टीमें आज ही के दिन 2003 विश्वकप का अहम मुकाबला खेल रही थी। दोनों ही देशों के लोगों में मैच को लेकर खासी दिलचस्पी थी। लेकिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के मंसूबों पर इस कदर पानी फेरा की,वो कभी विश्वकप को कोई भी मुकाबला भारत के विरूद्ध नहीं जीत पाया।

सचिन ने उड़ा दी थी पाक की धज्जियां

वीडियोः 15 साल पहले आज ही के दिन सचिन ने किया था कुछ ऐसा पाकिस्तान में लोगो ने तोड़ दी थी अपनी ही टीवी 1

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 में हुए विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ रौद्र रूप अख्तियार कर लिया था। वकार युनुस,वसीम अकरम और शोएब अख्तर जैसे धुरांधर गेंदबाजों के साथ उतरी पाकिस्तान की टीम को अकेले सचिन ने ही पानी पिला दिया।

मैच में कई बार शोएब अख्तर सचिन तेंदुलकर को अपनी गेंदबाजी से परेशान करने की कोशिश करते हुए नजर आए, लेकिन उनकी इस कोशिश का कोई फायदा नहीं हुआ। हुआ वहीं जो क्रिकेट के भगवान को मंजूर था।

खेली 98 रन की ताबड़तोड़ पारी

वीडियोः 15 साल पहले आज ही के दिन सचिन ने किया था कुछ ऐसा पाकिस्तान में लोगो ने तोड़ दी थी अपनी ही टीवी 2

सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के खिलाफ शुरू से ही आक्रामक रूप अपना लिया था। इसी का नतीजा रहा कि उन्होंने 75 गेंदों में 12 चौके और 1 छक्के की मदद से 98 रन की शानदार पारी खेली। इसी के साथ सचिन ने वनडे करियर के 12 हजार रन पूरे कर लिए। ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले खिलाड़ी थे। सचिन की ये सबसे यादगार पारियों में से एक है।

भारत ने जीता हाई वोल्टेज मुकाबला

वीडियोः 15 साल पहले आज ही के दिन सचिन ने किया था कुछ ऐसा पाकिस्तान में लोगो ने तोड़ दी थी अपनी ही टीवी 3

भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते कैसे हैं ये किसी से छिपा नहीं है। दोनों ही देशों के बीच किसी न किसी मुद्दे को लेकर तनाव बना रहता है। राजनीतिक रिश्तों की सरगर्मी क्रिकेट के मैदान में दोनों देशों की बीच साफ तौर पर झलकती है। दोनों देशों के बीच होने वाला हर मुकाबला हाई वोल्टेज हो जाता है।

भारत ने 2003 विश्वकप में हुए हाई वोल्टेज मुकाबले में 4.2 ओवर शेष रहते ही 4 विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली थी। पाकिस्तान ने भार को जीत के लिए 274 रन का लक्ष्य दिया था।

आईसीसी ने सचिन की पारी को याद

वीडियोः 15 साल पहले आज ही के दिन सचिन ने किया था कुछ ऐसा पाकिस्तान में लोगो ने तोड़ दी थी अपनी ही टीवी 4

आईसीसी ने पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई तूफानी पारी को याद करते हुए एक ट्वीट किया है। जिसमें सचिन तेंदुलकर कर वो बयान भी दर्ज है,जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान के खिलाफ यह हमारी सबसे बड़ी पारी है।

 

पाकिस्तान के खिलाफ सचिन ने की थी करियर की शुरूआत

वीडियोः 15 साल पहले आज ही के दिन सचिन ने किया था कुछ ऐसा पाकिस्तान में लोगो ने तोड़ दी थी अपनी ही टीवी 5

15 नवबंर 1989 को सचिन ने अपना पहला टेस्ट क्रिकेट पदार्पण पाकिस्तान के खिलाफ कराची से किया था। वहीं वनडे करियर की शुरूआत भी पाकिस्तान के खिलाफ 18 दिसंबर 1989 को पाकिस्तान के गुंजरवाला से की थी। सचिन ने अपने क्रिकेट जीवन का आखिरी एकदिवसीय मैच 18 मार्च 2012 में खेला था।

इस मैच में सचिन ने 52 रन की शानदार पारी खेली थी। सचिन तेंदुलकर 100 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने वनडे में 49 और टेस्ट में 51 शतक लगाए हैं। वनडे में सचिन के नाम 18426 रन दर्ज हैं। वहीं 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

Related posts

Leave a Reply