सचिन तेंदुलकर ने 5 अटूट विश्व रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर के 5 अटूट रिकॉर्ड, जो आज भी हैं बरकरार 

सचिन तेंदुलकर के 5 अटूट रिकॉर्ड, जो आज भी हैं बरकरार
image: sachin fan club
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

टीम इंडिया की पहचान बन चुके सचिन तेंदुलकर ने विश्व क्रिकेट में अपना नाम सुनहरे अक्षरों से लिखा दिया है. दिग्गज खिलाड़ी ने विश्व क्रिकेट में बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स पर अपना नाम लिखवाया है. तमाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले सचिन मौजूदा वक्त में भी क्रिकेट के साथ किसी न किसी जरिए जुड़े हुए हैं.

विश्व क्रिकेट में जब भी किसी बड़े रिकॉर्ड की बात हो और सचिन तेंदुलतकर की बात ना हो ये होना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. 1989 में भारतीय क्रिकेट में कदम रखने वाले तेंदुलकर ने 2012 में सीमित ओवर व 2013 में टेस्ट क्रिकेट से अलविदा कह दिया था.

सचिन के बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स में से कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिसे अब तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है. तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन 5 रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जो अभी भी हैं बरकरार.

                       सचिन तेंदुलकर के 5 न टूटने वाले रिकॉर्ड

1- टेस्ट व वनडे में सर्वाधिक रन

सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट टीम में सचिन तेंदुलकर ने बड़ा योगदान दिया है. मास्टर-ब्लास्टर ने भारत के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में एकदिवसीय व टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का कारनामा किया है.

अब यदि टेस्ट में देखें तो तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 के औसत के साथ 51 शतक और 68 अर्धशतकों की मदद से 15921 रन बनाए हैं. इसमें सचिन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 268 रन रहा. तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला था.

वहीं वनडे क्रिकेट में भी तेंदुलकर ने सर्वाधिक रन बनाए हैं. उन्होंने 463 मैचों में 44.83 के औसत व 49 शतक, 96 अर्धशतकों की मदद से 18426 रन बनाए हैं. इसमें इनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 200 रन रहा है. तेंदुलकर का ये विश्व रिकॉर्ड अभी भी कायम है और देखा जाए तो लंबे वक्त तक कायम रहता नजर आ रहा है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts

1 Comment

  1. एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में इन 3 टीमों ने बनाये सबसे ज्यादा

    […] में भारत ने कुल 219702 रन बनाये हैं. जिसमें सचिन तेंदुलकर ने अकेले ही 18, 426 रन बनाये और दूसरे नंबर […]

Comments are closed.