सचिन तेंदुलकर ने दिए टीम इंडिया को ऐसे टिप्स जिससे ख़त्म होगा 25 सालों का सूखा

Trending News

Blog Post

इंटरव्यूज

सचिन तेंदुलकर ने उजागर किया भारतीय टीम के सामने अफ्रीका को अफ्रीका में मात देने का मूल मन्त्र, जहीर और हरभजन कर चुके है ये काम 

सचिन तेंदुलकर ने उजागर किया भारतीय टीम के सामने अफ्रीका को अफ्रीका में मात देने का मूल मन्त्र, जहीर और हरभजन कर चुके है ये काम

दक्षिण अफ्रीका में ज्यादातर पिच तेज गेंदबाजों के लिए ही बेहतर रही हैं यानि यहाँ भारतीय स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलेगी यह हम सोच भी नहीं सकते हैं। इस प्रकार भारतीय स्पिन गेंदबाजों के लिए ख़ासा कठिन भी होगा, लेकिन इसी बीच क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भारतीय गेंदबाजों के लिए मूल मंत्र दिया हैं, जिससे भारतीय क्रिकेट टीम को मदद मिल सकती हैं।

PTI Photo by Santosh Hirlekar

इसी बीच सचिन ने कहा है कि भारतीय तेज गेंदबाजों को अश्विन के लिए पिच को काफी खुरदरा बनाना चाहिए, जो कि केप टाउन में उसी स्थान पर 2010-11 में हरभजन सिंह के लिए जहीर खान ने किया था। दोनों बाएं हाथ और दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ऐसे अंक बना सकते हैं, जो टेस्ट में स्पिनर की सहायता करेगा स्पिन प्रकार बाद में गेंद स्पिन करना शुरू कर देगा जिससे भारतीय स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी।

इसी बीच आपको याद दिला दें कि 2010-11 के केप टाउन टेस्ट के दौरान, हरभजन ने दूसरी पारी में 7 विकेट लिए थे जिसमें इन्होंने 38 ओवर फेंकते हुए 120 रन देकर 7 विकेट लिए थे। जहीर और लोनवाबो सोतसोबे ने पिच को काफी रफ बना दिया था जिसके कारण भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन को काफी मदद मिली थी। ईशांत और श्रीसंत ने भी विकेट लिए थे इसी बीच आपको बता दें कि यह सब सचिन तेंदुलकर ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया हैं।

रविचंद्रन अश्विन के लिए बड़ी चुनौती

हालाँकि यहाँ रविचंद्रन अश्विन को थोड़ी बहुत चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन पिछले कुछ सालों से भारतीय तेज गेंदबाजी भी बहुत अच्छी रही है और इस बार भी यही आशा है कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी करेंगे और अश्विन के लिए रफ पिच बनायेंगे।

मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा और जसप्रित बूमरा और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की सभी कि अच्छी जोड़ी है जिससे भारतीय टीम को निश्चित ही अच्छी क्रिकेट मिलेगी, लेकिन इन तेज गेंदबाजों को स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की मदद करनी होगी।

पंड्या की हुई खूब तारीफ़

इसी बीच दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की जमकर तारीफ़ की हैं, उन्होंने बताया हैं कि पांड्या बहुत अच्छी गेंदबाजी करते है और उनकी गेंदबाजी स्पीड भी तक़रीबन 138-140 कि रहती हैं साथ ही टीम इंडिया के लिए एक अच्छे बल्लेबाज भी है जो 7वें या 8वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए अच्छे से जाने जाते है। इसके आगे सचिन ने बताया कि मेरे 24 साल के क्रिकेट कैरियर में ऐसा कभी नहीं देखा कि टीम में चौथा गेंदबाज हो और वो भी ऑलराउंडर।

(Photo credit should read LAKRUWAN WANNIARACHCHI/AFP/Getty Images)

बता दें कि आज से भारत और अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज केपटाउन में होने जा रहा है, जिसमें यह देखा जाएगा कि कौन सी टीम किस पर भारी पड़ती हैं।

Related posts

Leave a Reply

Required fields are marked *