आउट
MUMBAI, INDIA - APRIL 02: Sachin Tendulkar (R) of India bowls as Thilan Samaraweera (L) of Sri Lanka looks on during the 2011 ICC World Cup Final between India and Sri Lanka at Wankhede Stadium on April 2, 2011 in Mumbai, India. (Photo by Michael Steele/Getty Images)
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने विश्व क्रिकेट में 24 सालों तक राज किया। इस खिलाड़ी ने तमाम बड़े-बड़े बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कहा। इसमें टेस्ट व वनडे में सर्वाधिक रन, 100 अंतरराष्ट्रीय शतक, 200 टेस्ट मैच खेलने जैसे तमाम रिकॉर्ड्स दर्ज हैं।

विश्व क्रिकेट में जब भी किसी बल्लेबाजी रिकॉर्ड की बात की जाती है तो सचिन का नाम उसमें आना तय है। लेकिन इस बात को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि सचिन एक अच्छे गेंदबाज भी थे। जी हां, सचिन ने गेंदबाजी से भी बड़े-बड़े आयाम हासिल किए।

सचिन ने वनडे में 463 मैच खेलते हुए 8054 गेंदें फेंकी। इस दौरान उन्होंने 155 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता भी दिखाया। अब आपको जानकर हैरानी होगी, मगर विश्व क्रिकेट के कई दिग्गज गेंदबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने एकदिवसीय करियर में सचिन तेंदुलकर से कम गेंदे फेंकी। तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 दिग्गज गेंदबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने सचिन से कम वनडे गेंदें फेंकी।

   3 दिग्गज गेंदबाजों ने वनडे करियर में सचिन तेंदुलकर से कम गेंदें डाली

1- इमरान खान

सचिन तेंदुलकर

इस नाम को इस लिस्ट में देखकर आपको हैरानी हो रही होगी लेकिन सचिन तेंदुलकर ने एकदिवसीय क्रिकेट में इमरान खान से अधिक गेंद डाली हैं। 18 सालों तक वनडे क्रिकेट में राज करने वाले इमरान खान ने एकदिवसीय स्तर पर सिर्फ 7461 गेंदे डाली।

पाकिस्तान को विश्व कप जिताने वाले कप्तान इमरान खान ने कुल 175 एकदिवसीय मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 26.61 की औसत और 3.89 की इकॉनमी के साथ 182 विकेट लेने में सफल रहे। इन 175 मुकाबलों में इमरान खान ने 7461 गेंद डाली। जो सचिन तेंदुलकर से 593 कम हैं।

भले ही मौजूदा पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान ने सचिन से कम वनडे गेंद डाली हो लेकिन वह इस प्रारूप में एक बार उनको आउट करने में जरुर सफल रहे। इमरान ने सचिन के खिलाफ छह पारियों में गेंदबाजी की और एक बार उनकी विकेट लेने में कामयाब हुए।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse