वसीम जाफर के संन्यास के बाद सचिन तेंदुलकर ने कही दिल छू लेने वाली बात

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वसीम जाफर के संन्यास के बाद सचिन तेंदुलकर ने कही दिल छू लेने वाली बात 

वसीम जाफर के संन्यास के बाद सचिन तेंदुलकर ने कही दिल छू लेने वाली बात

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। उन्होंने 2008 में भारत के लिए अंतिम मैच खेला था। उनकी गिनती भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है। जाफर ने 1996-97 में अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू किया था। वह मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते थे। करियर के अंतिम दौर में उन्होंने विदर्भ का रूख किया था।

सचिन ने की तारीफ

वसीम जाफर

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने वसीम जाफर की तारीफ की है। उन्होंने जाफर को खास खिलाड़ी बताया है। टाइम्स ऑफ इंडिया के अपने कॉलम में सचिन ने लिखा

“ये वसीम जाफर के करियर का जश्न मनाने का समय है। वो एक खास खिलाड़ी थे। उन्होंने जो कुछ हासिल किया वो बेहद ही शानदार है। किसी भी खिलाड़ी के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करना उसके त्याग और तपस्या को दर्शाता है। जाफर की ताकत उनका लगातार क्रीज पर टिके रहना थी। वह स्वभाव से बेहद शांत थे और कभी गुस्से में नहीं आते थे। यही चीज आपको दूसरों से अलग करती है। मुंबई क्रिकेट के लिए उनका योगदान शानदार रहा है।”

रणजी में सबसे ज्यादा रन

वसीम जाफर के संन्यास के बाद सचिन तेंदुलकर ने कही दिल छू लेने वाली बात 1

वसीम जाफर रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके नाम 12038 रन दर्ज हैं। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 10 हजार के आंकड़े को भी नहीं छू पाया है। अमोल मजूमदार 9202 रनों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी वसीम जाफर के नाम ही दर्ज हैं। उन्होंने मुंबई और विदर्भ के लिए खेलते हुए 40 शतक बनाए हैं। 31 शतक के साथ अजय शर्मा दूसरे स्थान पर हैं। वर्तमान समय में खेल रहे किसी खिलाड़ी के 25 शतक भी नहीं हैं।

ऐसा रहा है करियर

वसीम जाफर के संन्यास के बाद सचिन तेंदुलकर ने कही दिल छू लेने वाली बात 2

वसीम जाफर ने अपने करियर में 260 प्रथम श्रेणी मैच खेला हैं। इसमें 50.67 की औसत से 19410 रन बनाए। इसमें 57 शतक भी शामिल हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 118 पारियों में 44.08 के औसत से 4849 रन हैं, जिसमें 10 शतक शामिल हैं। 23 टी20 मैचों में जाफर ने 28 के औसत से 616 रन बनाए।

Related posts