वीडियो: सचिन तेंदुलकर ने 10 हजार वनडे रन पूरा करने के बाद किया था कुछ ऐसा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वीडियो: विराट ने लगाया धोनी को गले, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने 10 हजार वनडे रन पूरा करने के बाद किया था कुछ ऐसा 

वीडियो: विराट ने लगाया धोनी को गले, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने 10 हजार वनडे रन पूरा करने के बाद किया था कुछ ऐसा

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने 10 हजार वनडे रन पूरे किये। वह वनडे मैचों में 10 हजार रन बनाने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज हैं। वहीं दुनिया के 12 बल्लेबाज कोहली से पहले 10 हजार रन पूरा कर चुके हैं। इसकी शुरुआत 2001 में हुई थी जब सचिन तेंदुलकर वनडे में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था मैच

सचिन तेंदुलकर ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया था। 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर एक रन लेकर वह वनडे में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। उस समय शेन वार्न गेंदबाजी कर रहे थे।

वीडियो: विराट ने लगाया धोनी को गले, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने 10 हजार वनडे रन पूरा करने के बाद किया था कुछ ऐसा 1

सचिन ने 10 हजार रन बनाने के लिए 266 मैच और 259 पारियां ली थी। अपने 10 हजार रन पूरा करने वाले मैच में उन्होंने 139 रनों की पारी खेली थी। इस उपलब्धि को हासिल करने पर उन्हें ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव वॉ और अन्य खिलाड़ियों ने बधाई दी थी।

देखिए वीडियो:

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अभी तक सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज था। विराट ने उनसे 54 पारी पहले यह रन बनाकर उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट ने अपने 213वें मैच की 205वीं पारी में यह कारनामा किया।

सचिन की तरह ही उन्होंने भी इस मैच में शतकीय पारी खेली है। वह 159 रन बनाकर नाबाद रहे। रिकॉर्ड तोड़ने के बाद दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे महेंद्र सिंह धोनी ने गले लगाकर बधाई दी लेकिन किसी विंडीज खिलाड़ी ने उन्हें बधाई नहीं दी।

देखिए वीडियो:

वनडे में सचिन के 18 हजार से ज्यादा रन

वनडे मैचों में रन की बात करें तो संन्यास लेने समय सचिन तेंदुलकर ने 463 मैच की 452 पारियों में 18,426 रन बनाये थे। उसके अलावा कोई बल्लेबाज वनडे में 15 हजार का आंकड़ा भी नहीं छू पाया है।

विराट को रनों के मामले में अगर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ना है तो उन्हें अगले 6-7 साल ऐसी ही बल्लेबाजी करनी पड़ेगी। वर्तमान फॉर्म देख लगता है कि कोहली वहां तक आसानी से पहुँच जाएंगे, लेकिन उम्र के साथ कोहली को अपने खेल का स्तर बनाये रखना होगा।

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।

Related posts

Leave a Reply