भारतीय खिलाड़ियों की मदद के लिए हमेशा उपलब्ध हूँ : सचिन तेंदुलकर

Gautam / 13 July 2016

महान भारतीय सचिन तेंदुलकर ने कहा कि वह भारतीय खिलाड़ियों की मदद के लिए हमेशा उपलब्ध हैं. वर्ष 2013 में सचिन ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी, जिसके बाद वह आईपीएल फ्रंचाईजी टीम मुंबई इंडियंस के साथ  मेंटर के रूप में जुड़े हुए है.

सचिन तेंदुलकर ने कहा “मैं भारतीय खिलाड़ियों को परामर्श देने के लिए हमेशा उपलब्ध हूँ”.  

हाल में सचिन तेंदुलकर ने सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर अनिल कुंबले को भारतीय टीम का कोच बनाया था. बीसीसीआई ने क्रिकेट सलाहकार समिति को कोच चुनने की जिम्मदारी सौंपी थी, जिसके सचिन, सौरव और लक्ष्मण सदस्य थे.

सचिन को अपने टीम-साथी खिलाड़ी अनिल कुंबले पर पूरा भरोसा है, कुंबले के नाम अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 900 से अधिक विकेट हैं.

सचिन ने कहा “अनिल बेहतरीन है, वो टीम को अच्छे से तैयार करेगे”.

भारतीय महान स्पिनर अनिल कुंबले को भारतीय टीम का कोच बनायें जाने के बाद पूर्व कप्तान रवि शास्त्री अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं, शास्त्री कोच पद के सबसे प्रबल दावेदार थे, लेकिन सलाहकार समिति ने अनिल कुंबले को ज्यादा महत्व दिया. समिति ने रवि शास्त्री को भारतीय टीम का बल्लेबाजी सलाहकार बनने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन शास्त्री ने कुंबले के अंतर्गत काम करने से मना कर दिया था.

भारतीय कोच के चयन के बाद रवि शास्त्री और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के बीच बड़ा विवाद उत्पन्न हो गया था. रवि शास्त्री जब इंटरव्यू देने के लिए आये तब सौरव गांगुली इंटरव्यू छोड़कर चले गए थे, जिससे रवि शास्त्री बेहद नाराज़ हुए.

वीवीएस लक्ष्मण, सचिन तेंदुलकर के साथ सौरव गांगुली इंटरव्यू पैनल के सदस्य थे.

वर्तमान में, भारतीय टीम 4 टेस्ट मैच की सीरीज के लिए वेस्ट-इंडीज पहुँच चुकी हैं, भारतीय कोच अनिल कुंबले के अंतर्गत भारतीय टीम पहली सीरीज खेलेगी. 4 टेस्ट मैचो की सीरीज का पहला मैच 21 जुलाई से शुरू होगा.

संजय बांगर भारतीय टीम के नए बल्लेबाजी कोच होगे. हालाँकि भारतीय टीम में अभी कोई गेंदबाजी कोच नहीं चुना गया हैं. अटकले यह लगायी जा रही पूर्व महान तेज गेंदबाज़ ज़हीर खान भारत के नए गेंदबाजी कोच बनायें जा सकते हैं.

सचिन तेंदुलकर ने ब्रिटेन में नया होटल खोला हैं.  सचिन वर्तमान में स्कॉटलैंड घुमने गए हुए हैं.

Related Topics